जेके टायर फैक्ट्री का मामला, हमले में मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता देने की मांग
एसडीओ को सौंपा सीएम के नाम ज्ञापन, कंपनी की ओर से 10 लाख का मुआवजा
राजसमंद, चेतना भाट। कांकरोली थाना क्षेत्र के जेके ग्राम स्थित टायर इण्डस्ट्रीज में रविवार दोपहर दो श्रमिक गुटों में श्रमिकों के बीच हुई मारपीट के दौरान निवासी मावली हाल मुकाम 100 फीट रोड राजनगर गोपाल शोभावत (57) पिता मोहनलाल शोभावत पर गुट के व्यक्तियों द्वारा प्राण घातक हमला करने से हुई मृत्यु पर जैन सभा ने कड़े शब्दों में निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग को लेकर सोमवार को राजसमंद उपखण्ड अधिकारी सुशील कुमार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में मृतक के परिवार के सदस्य को उनके स्थान पर नौकरी दिलाने तथा परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की। ज्ञापन में बताया कि जैन समाज सदैव अहिंसा का परिचायक रहा है। जेके फैक्ट्री में कार्यरत जैन समाज के गोपाल शोभावत की फैक्ट्री परिसर में कुछ व्यक्तियों द्वारा सुनियोजित तरिके से प्राण घातक हमला कर हत्या कर दी। सकल जैन समाज इस कृत्य की भत्र्सना करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग करता है। कांकरोली जैसे शांतिप्रिय जगह पर इस तरह की घटना से जैन समाज व अन्य लोगों में भय व्याप्त है। उचित कार्यवाही नहीं होने पर जैन समाज आंदोलन की ओर अग्रसर होने के लिए मजबूर हो सकता है। ज्ञापन के दौरान शांतिलाल कोठारी, ख्यालीलाल मेहता, सुशील बड़ाला, प्रकाश सोनी, अशोक रांका, हर्ष नवलखा, विकास बाबेल, सुनील बोहरा, पंकज जैन, सूरजमल जैन, मदन धोका, शांतिलाल चोरडिय़ा, राजेंद्र चौहान, हस्तीमल डागा, सुनील सामोता, अनिल बड़ौला, हिम्मत मेहता, बलवंत मांडोत सहित समाज के कई गणमान्य उपस्थित थे।

10 लाख के मुआवजे पर हुआ समझौता

भामसं से जुड़े गोपाल शोभावत पर हुए हमले के बाद मृत्यु हो जाने पर आक्रोशित श्रमिकों ने कंपनी को मृतक के परिजनों को मुआवजा देने एवं परिवार के एक सदस्य को फैक्ट्री में नौकरी दिए जाने की मांग की गई। इसी को लेकर कंपनी मेनेजमेंट से जीएम वीपीडब्ल्यू राधेश्याम खेडिय़ा, एचआर राकेश श्रीवास्तव, कोमर्शियल महाप्रबंधक अनिल मिश्रा एवं भामसं के प्रतिनिधि दल जिलाध्यक्ष दिनेश पालीवाल, महामंत्री पवन सुरोलिया, रत्नेशसिंह, फतेहसिंह राव, किशनसिंह खारण्डिया के बीच वार्ता हुई। जिसमें कंपनी की ओर से मृतक के परिवार को 10 लाख की मुआवजा एवं परिवार के एक सदस्य को फैक्ट्री में नौकरी दिए जाने के समझौते पर सहमति बनी। संघ जिलाध्यक्ष पालीवाल ने बताया कि वार्ता में फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से 10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी की श्रमिकों का किया जाने वाला बीमा एवं पीएफ, ग्रेज्युटी आदि की राशि भी मृतक के परिवार को जाएगी। साथ ही मृतक के परिवार के एक सदस्य को फैक्ट्री के नौकरी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस तरह के असामाजिक तत्वों द्वारा हर बार श्रमिकों पर हमला कर चुके है। इसको लेकर कई बार शिकायत भी की गई। लेकिन दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई। संघ हमलावर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग करता है।

भामसं ने दी शोभावत को भावभीनी श्रद्धांजलि

जेके टायर फैक्ट्री में दो गुटो के बीच हुई मारपीट के दौरान किए गए हमले में गोपाल शोभाव की मृत्य हो जाने पर भामंघ की ओर से शोभावत को अंतिम वदाई देने के साथ ही भावभीनी श्रद्धांजलि दी। जिला मंत्री फतहसिंह राव ने बताया कि भाजसं से संबंध जेके टायर कर्मचारी संघ के कार्यकर्ताओं पर रविवार को दोपहर 2 बजे शिफ्ट छुटने के समय इंटक यूनियन के हमलावरों द्वारा ताबड़तोड़ प्राणघातक हमला किया गया। हमले में संघ के 5-6 कार्यकर्ता घायल हो गए। जिसमें एक कार्यकर्ता गोपाल शोभावत गंभीर रूप से घायल हो गए जिनको तुरंत आर के हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां पर डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया गया। इस घटना से जेके टायर कर्मचारियों एवं संगठन के विभिन्न यूनियनों में भारी रोष व्याप्त हो गया। कर्मचारियों एवं श्रमिकों ने इंटक यूनियन के लोगों द्वारा संघ पदाधिकारियों पर जानलेवा हमला करने की धमकियां देने की सारी जानकारी जिला प्रशासन को देने के पश्चात भी उचित समय पर कार्यवाही नहीं करने का आरोप लगाया। संघ के शहीद कर्मचारी गोपाल शोभावत के शव को संघ के झंडे में लपेट कर भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए अंतिम विदाई दी। इस अवसर पर भामसं प्रदेश उपाध्यक्ष अमरसिंह सांखला, सह संभाग प्रमुख भवानीसिंह शक्तावत, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रमोद कुंद्रा उदयपुर जिला मंत्री प्रतीक सिंह राणावत, विजय सिंह वाघेला, कार्यकारी अध्यक्ष गजेंद्रसिंह राणाव, संघ जिलाध्यक्ष दिनेश पालीवाल, जिलामंत्री फतेह सिंह राव, जेके टायर कर्मचारी संघ महामंत्री पवन सुरोलिया, कार्यकारी अध्यक्ष किशनसिंह चौहान, वीरेंद्र मिश्रा, अयूबअली, बाबूसिंह, दिनेश सनाढ्य, अश्विन कुमार, मोतीलाल कुमावत सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।