ओम पुरोहित की रिपोर्ट


मावली। रबड़ी की मिठास के लिए दुनिया में मशहूर मावली में इस बार के पंचायती राज चुनाव 2020 में पंचायत समिति चुनाव में इस बार निर्दलियों की दाल नहीं गली। यूं कहे तो भी कोई अतिश्योक्ति नहीं होगा कि मावली की चुनावी चासनी में इस बार निर्दलियों के तार छूटने से पहले ही टूट गए। परिणामों पर नजर डाले तो एक भी निर्दलीय अपनी जमानत नहीं बचा पाया। इस चुनाव में दोनों राष्ट्रीय पार्टियों भाजपा और कांग्रेस के अलावा कोई भी पार्टी का प्रत्याक्षी जैसे बसपा, जनता सेना या निर्दलीय प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए। तो आईए चलते है चुनावी विश्लेषण की ओर। हम बताएंगे कौन-कौन से वार्ड से कौन उम्मीदवार खड़ा हुआ और कौन अपनी जमानत जब्त करवा बैठा।

वार्ड क्रमांक 01. जावड़, भांनसोल से बसपा प्रत्याक्षी राधा मेघवाल को कुल मत योग 4121 में से मात्र 83 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हो गयी।

वार्ड क्रमांक 08. गुडली-तुलसीदास जी की सराय से निर्दलीय प्रत्याशी खेमराज डांगी को कुल योग मत 4709 में से मात्र 109 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हुई।

वार्ड क्रमांक 12. बोयणा, साकरिया खेड़ी से निर्दलीय गजेंद्र सिंह राव और जनता सेना प्रत्याशी देवेंद्र सिंह चुंडावत की जमानत जब्त हुई। कुल योग 4443 मतों में से गजेंद्र सिंह राव को 681 एवं देवेंद्र सिंह चुंडावत को मात्र 325 मत मिले। जिससे दोनों प्रत्याक्षियों की जमानत राशि जब्त हो गई।

वार्ड क्रमांक 13. विरधोलिया, सांगवा से बसपा प्रत्याशी हिमालय मेघवाल और निर्दलीय प्रत्याशी मांगीलाल की जमानत जब्त हुई। कुल योग मत 4272 में से बसपा प्रत्याक्षी हिमालय मेघवाल को 206 व निर्दलीय प्रत्याक्षी मांगीलाल डांगी को 286 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हुई।

वार्ड क्रमांक 14. नुरड़ा, बांसलिया, भीमल से बसपा प्रत्याशी कमला मेघवाल की जमानत जब्त हुई उन्हें कुल मत योग 5987 मतों से से मात्र 334 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हुई।

वार्ड क्रमांक 17. खेमपुर, आमली से बसपा प्रत्याशी बाबूलाल मेघवाल की जमानत जब्त हुई। उन्हें कुल मत योग 3712 में से मात्र 182 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हो गयी।

वार्ड क्रमांक 18. ढुंढ़िया, ईंटाली से निर्दलीय प्रत्याक्षी गमेरी बाई जाट की जमानत जब्त हुई, इन्हें कुल पड़े 4707 में से 533 मत प्राप्त हुये ओर जमानत राशि जब्त हो गयी।

वार्ड क्रमांक 20. लदानी, बासनीकलां से बसपा प्रत्याशी जगदीश देवी मेघवाल के जमानत जब्त हुई। उन्हें कुल मत योग 3631 मे से मात्र 120 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हो गयी।

वार्ड क्रमांक 24. पलानाकलां, पलानाखुर्द से बसपा प्रत्याशी किशन लाल भील की जमानत जब्त हुई। उन्हें कुल मत योग 3028 में से मात्र 223 मत प्राप्त हुए और जमानत राशि जब्त हो गयी।

वार्ड क्रमांक 25. थामला, वारणी से बसपा प्रत्याशी देवी बाई मेघवाल एवं निर्दलीय प्रत्याशी पारस देवी जाट की जमानत जब्त हुई इन्हें कुल मत योग 3716 मतों में से बसपा प्रत्याक्षी देवी बाई मेघवाल को 117 एवं निर्दलीय प्रत्याक्षी पारस देवी जाट को 561 मत मिले और जमानत राशि जब्त हो गयी।