राजसमंद, चेतना भाट। सांसद और भाजपा की प्रदेश महामंत्री दीयाकुमारी ने महिला उत्पीडऩ विषय पर वीसी के माध्यम से राजस्थान महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को सम्बोधित किया। सांसद ने राज्य सरकार को लताड़ लगाते हुए कहा कि राज्य में महिलाओं और बालिकाओं पर हो रहे अत्याचारों के विषय
में आपसे रूबरू होना अपने आप में ही शर्म की बात है। राज्य में पिछले कई दिनों से शर्मसार करने वाली घटनाएं हो लगातार बढ़ रही है। आज हमारे राज्य की महिलाएं और बालिकाएं डर से सहमी हुई है, उनके परिजन घर से उन्हें बाहर भेजते हुए डरने लगे है और इतना ज्यादा अत्याचार होने के बाद भी राज्य की कांग्रेस सरकार मौन बैठी है और सुरक्षा के प्रति गम्भीर नहीं है। महिला मोर्चा को आत्म रक्षा प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए प्रेरित करते हुए सांसद ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति आपको परेशान कर रहा है तो उसकी शिकायत पुलिस में करें जन प्रतिनिधि को बोले, कई एनजीओ महिला अत्याचार के खिलाफ काम कर रहे हैं उन्हें सूचित करें। हमे अपने अधिकारों और सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों के प्रति जागरूक रहना होगा। यदि आपका रास्ते में या कार्यस्थल पर शोषण कर रहा है तो खुलकर आवाज उठानी होगी।

पुजारी महासंघ ने की दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग

राजसमंद, चेतना भाट। हाल की हमें करौली जिले के सपोटरा तहसील के बुकाना गांव में पूजारी बाबूलाल वैष्णव को जिंदा जलाकर हत्या करने देने के मामले की घोर निंदा करते हुए अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ ने राज्य सरकार से जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर सख्त कार्यवाही करने, सम्बन्धित एसएचओ को सस्पेंड करने, पूजारी परिवार को 50 लाख की आर्थिक सहायता दिए जाने एवं पूजारी परिवार को आगे भविष्य में सुरक्षा मुहैया कराई जाने की मांग की है। साथ ही उन्होंने मांग पूरी नहीं होने तक शव का पोस्टमार्टन नहीं करने तथा शव को नहीं ले जाने की चेतावनी दी। महासंघ प्रदेशाध्यक्ष बलवंत वैष्णव ने बताया कि घटना के बाद वे और महासंघ संरक्षक एडवोकेट राजेन्द्र दीवारकर कार्यकर्ताओं के साथ जयपुर सवाई मानसिंह चिकित्सालय पहुंचे जहां पर उन्होंने सरकार पर मांगों को लेकर दबाव बनाया। इसके बाद करौली पुलिस अधीक्षक मृदुल कछावा व जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिंहाग से वार्ता कर मांगों को सीएम अशोक गहलोत तक पहुंचाने का दबाव बनाया। वार्ता के बाद जयपुर एडिशनल कमिश्नर पुलिस राहुल प्रकाश को सीएम से वार्ता हेतु भेजा गया। इसके बाद 24 घंटे के अंदर सम्बन्धित एसएचओ पर कार्य कर सस्पेंड किया गया तथा पूरे प्रकरण की जांच दूसरे सर्कल डीवाईएसपी स्तर के अधिकारियों से कराए जाने का आश्वासन दिया। इसी के साथ महासंघ ने सीएम अशोक गहलोत को सरकार द्वारा पूजारी परिवार को अधिक से अधिक सरकार द्वारा सहायता देने और परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने का प्रस्ताव भेजा गया। वहीं सरकार को राज्य में आए दिन पूजारियों पर हो रहे अत्याचार के बारे में अवगत कराते हुए पूजारियों की हितों की रक्षा करने की मांग की।
विप्र फाउण्डेशन महिला इकाई ने की न्यायिक जांच की मांग
बुकाना गांव में पूजारी बाबूलाल वैष्णव को जिंदा जलाकर हत्या करने देने के मामले को लेकर विप्र फाउण्डेशन महिला जिला ईकाई अध्यक्षा सविता शर्मा एवं प्रवक्ता राखी पालीवाल द्वारा सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर पूरे प्रकरण की न्यायिक जांच कराने की मांग की है। पत्र में बताया कि दिन दहाड़े एक गरीब ब्राह्मण पूजारी को कुछ दबंगों द्वारा पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया गया है। सरकार सुरक्षा देने में नाकाम साबित हो रही है। उन्होंने सीएम से दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाने, परिजनों को मुआवजा दिलाने तथा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिलाए जाने के साथ की मांग की है।