कल से पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरूआत, सजने लगे चौराहे

राजसमंद, चेतना भाट। कोरोना संक्रमण के दौर में मंदी की मार से गुजर रहे बाजार में दीपोत्सव को लेकर वैसे तो कोई विशेष उत्साह नहीं दिख रहा है। कोरोना नियमों से बाजार शाम को निर्धारित समय होते प्रतिष्ठानों के बंद करने के साथ ही सन्नाटा पसर जाता है। आज से तीन दिन बाद भारतवर्ष में बड़े स्तर पर मनाया जाने वाला दीपोत्सव त्यौहार है। हर वर्ष दीपावली के 10-15 दिन पहले से शहर के बाजार सजने लग जाते है। लोगों की चहल पहल के साथ बाजार गुलजार रहते है। लेकिन इस बार कोरोना काल के कारण वो रौनक वो उत्साह नहीं दिख रहा। इस बार ना तो बाजार सजे है ना ही प्रतिष्ठानों के बाहर विशेष रूप से सजावट दिख रही है और ना ही लोगों में त्यौहार को मनाने का उत्साह नजर आ रहा है। हालांकि कुछ विशेष व्यापारिक क्षेत्रों में अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है जिसमें ऑटो मोबाईल, रेडिमेड वस्त्र, ज्वैलर्स के साथ-साथ इलेक्ट्रीक क्षैत्र में अच्छा व्यापार होने के संकेत दिखाई दे रहे है। वहीं ऑटो मोबाईल के शॉरूम पर ग्राहक अपनी पसंद के वाहनों की बुकिंग करने के लिए पहुंच रहे है।

मंदी से गुजर रहा सर्राफा व कपड़ा बाजार

कोरोना की मंदी की मार बाजार का हर क्षेत्र प्रभावित हो रहा है। जिसमें बड़े-बड़े उद्योगों के साथ ही कपड़ा उद्योग, सर्राफा बाजार, बर्तन बाजार जैसे तमाम उद्योग शामिल है। लेकिन दीपावली के त्यौहार में धन त्रयोदशी पर लोगों में जैवरात, सिक्के खरीदने की परम्परा रही है। लेकिन इस बार सर्राफा बाजार में रौनक फीकी दिख रही है। ईधर, कपड़ा उद्योग की ओर भी रुख किया जाए तो उसमें भी विशेष उत्साह नहीं दिखा रहा है। हर बार त्यौहार पर ग्राहक नए कपड़े खरीदना पसंद करते है। लेकिन इस बाजार स्थानीय बाजार में स्थित कपड़े के व्यापारी मायूस बैठे दिख रहे है।

दुपहिया व चौपहिया में दिख रही रूचि

इस बार दीपोत्सव पर लोगों का रूझान दुपहिया व चौपहिया कंग भी जोरों पर है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार अच्छी ग्राहकी होने की संभवना है। दुपहिया वाहनोवाहनों की खरीद पर अधिक दिख रहा है। ऐसे में ऑटो मोबाईल क्षेत्र में अच्छा व्यापार होने की उम्मीद दिखाई दे रही है। क्योंकि नवरात्रि के दौरान ही ग्राहकों ने अपनी पसंद के वाहन की बुकिंग करना प्रारंभ कर दिया। बुकिंग का सिलसिला अभी तक जारी है। केवल जिला मुख्यालय के शहरी क्षेत्र सहित आस-पास में देखा जाएग तो करीब 15 से अधिक ऑटो मोबाईल के शॉ रूम है। इन शॉ रूम से इस बार त्यौहारी सीजन में वाहनों की बुंि सहित चौपहिया वाहनों के विभिन्न मोडल शॉ रूम में आए है। वहीं कई ऐसे वाहनों के मॉडल है जिनकी बुकिंग तो हो चुकी है लेकिन अभी शॉ रूप तक कंपनी से डिलीवरी बाकी है। ऐसे में कोरोना की मंदी की मार ऑटो मोबाईल क्षेत्र में ना के बराबर है।

टू-व्हीलर के साथ-साथ कारों में भी दिखने लगी है रूचि

हर बार की तरह इस बार भी दीपावली के त्यौहार पर बाजार में हर वर्ग के लोगों को टू-व्हीलर वाहन खरीदने में ज्यादा रूची है। जिसमें महिलाओं व युवतियों की सबसे पहली पसंद स्कूटर है। इसके अलावा युवाओं को स्पॉट्स बाईक के रूप में दिखने वाले वाहन ज्यादा पसंद है। बडोला हुण्डई के निदेशक विवेक बड़ोला ने बताया कि इस बार ग्राहकों ने दीपावली तक करीब 100 से अधिक कारों की बुकिंग कराई है। कंपनी की ओर से पर्याप्त स्टॉक नहीं मिलने से ग्राहकों को अपनी मन पसंद कारें नहीं मिल पा रहीं है। सबसे ज्यादा हुण्डई की क्रेटा एवं आई 20 के साथ आई 10 की मांग है। लेकिन मांग के अनुरूप कंपनी से गाडिय़ा उपलब्ध नहीं हो पा रहीं है। आकाशगंगा हिरो माटर्स के निदेशक सतीश तापडिया ने बताया कि इस बार ऑटॉ मोबाईल्स क्षेत्र के बाजार में रौनक अच्छी है। ग्राहकों की ओर से धन तेरस से लेकर लाभ पंचमी तक करीब 2 सौ 25 से अधिक नए वाहनों अग्रिम बुकिंग हो गई है। लेविश होण्डा के निदेशक मनोज जैन ने बताया कि कोरोना काल से बंद पड़े बाजार में दीपावली के त्यौहार अपनी भरपाई कर देगा। करीब 2 सौ टू-व्हीलर की बुकिंग हुई है। होण्डा का एक्टीवा स्कूटर महिलाओं की पहली पसंद बनकर बाजार में आया हुआ है। इसके अलावा सीबी शाईन बाईक युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहीं है।

राजसमंद। शहर के लेविश होण्डा शॉरूम के बाहर बिक्री के लिए तैयार किए गए टू-व्हीलर वाहन एवं बड़ोला हुण्डई शॉरूम पर खड़ी कारें। फोटो : प्रहलाद पालीवाल