उदयपुर/राजसमंद। उदयपुर में 17 सितंबर को 1487 की सैंपल जांच रिपार्ट में 92 संक्रमित मिले। शहरी क्षेत्र से 66 तो ग्रामीण क्षेत्र से 26 संक्रमित मिले। बुधवार की तुलना में गुरुवार को दुगुने सैंपल की जाँच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसके अलावा आज उदयपुर में 5 की मौत हुई जिनमें एक उदयपुर, एक भीलवाड़ा, 2 चित्तोड़गढ़ व एक डूंगरपुर निवासी है। सभी की उम्र 60 वर्ष से अधिक है। इधर, राजसमन्द जिले में आरएनटी मेडिकल कॉलेज से गुरुवार को कोरोना सैम्पल की जांच रिपोर्ट में जिले से 50 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 1832 तक पहुंच गई है। वहीं नए कोरोना संक्रमित मिले जिनमें राजसमंद शहर से 21, नाथद्वारा शहर से 14, खमनोर से 7, देवगढ़ से 6 तथा रेलमगरा, राजसमंद व आमेट से एक-एक व्यक्ति है। सभी को संस्थागत आईसोलेशन में भर्ती कर लिया गया है तथा पॉजिटिव के संपर्क में आने वाले लोगो के सैम्पल लेने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सीएमएचओ डॉ. जेपी बुनकर ने बताया कि गुरुवार 33 लोगों ने कोरोना को परास्त किया है। जिनमें  आमेट से 20, नाथद्वारा से 5, खमनोर ग्रामीण से 3, भीम से 2, राजसमंद से 2 व कुंभलगढ़ से एक व्यक्ति है। सभी के स्वस्थ होने पर संस्थागत आईसोलेशन से छुट्टी दे दी गई है। 


जिले में अब कुल 1831 पॉजिटिव


गुरुवार को प्राप्त जांच के सेम्पल की रिपोर्ट में 50 व्यक्तियों के एक साथ कोरोना पोजिटिव आने के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 1831 तक पहुंच गई है। वहीं अब तक 43 हजार 785 लोगों के सैम्पल लिए गए। इनमें 1831 पोजिटिव एवं 40 हजार 952 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अब 1002 सैम्पल की रिपोर्ट आनी शेष है। इसी के साथ गुरुवार को 428 और लोगों के सेम्पल लिए गए है। जिनमें राजसमंद से 55, खमनोर से 69, कुंभलगढ़ से 58, आमेट से 30, देवगढ़ से 19, भीम से 50, रेलमगरा से 37, आरके जिला चिकित्सालय से 42, उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा से 34, अनंता हॉस्पीटल से 34 लोगों के सैम्पल लिए गये है।


अब तक 1450 ने दी कोरोना को मात

अब तक कोरोना संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ होने पर 1450 व्यक्तियों को छुट्टी दे दी गई है। वहीं वर्तमान में जिले में कोरोना के 355 एक्टीव केस है। जबकि विभिन्न चिकित्सा संस्थानों, कोविड केयर सेंटर्स एवं होम आइसोलेशन में 355 व्यक्ति भर्ती है। जिसके तहत आरके जिला चिकित्सालय में 11, कोविड केयर सेंटर रेलमगरा में 14, देवगढ़ में 8, चारभुजा में 3, आमेट में 23, भीम में 6, नाथद्वारा में 21, उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा में 5, कोविड केयर सेंटर प्रज्ञा विहार कोयड़ में 46, अनंता हॉस्पीटल में 22 व्यक्ति तथा होम आइसोलेशन में 196 व्यक्ति है।

खमनोर थाने के 3 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

खमनोर संवाददाता के अनुसार बुधवार को आई कोरोना रिपोर्ट में खमनोर पुलिस थाने के 2 हेड कांस्टेबल व एक कांस्टेबल की रिपोर्ट कोरोना पोजिटिव आई। पुलिस थाने के एक कास्टेबल को 14 सितम्बर को हल्की सर्दी जुखाम व बुखार की शिकायत होने पर कास्टेबल को 2 हेड कोंस्टेबल नाथद्वारा कोविड सेंटर लेउवा पटेल गए। जहां तीनों के कोरोना जांच के सेम्पल लिए गए। बुधवार को तीनों की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद तीनों को क्वारेन्टीन किया। पूरे थाने के स्टाफ को थाने में ही क्वारेन्टीन किया। गुरुवार को पूरे थाने के स्टाफ के सेम्पल लिए। थानाधिकारी पारस मल विरवाल ने आमजन से पिछले 14 दिनों तक पुलिस थाने में बेवज नहीं आने की अपील की है।शहर में दुकानदारों के बनाए चालानजिला मुख्यालय पर लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने एक बार फिर सख्ती बरतना शुरू कर दी है। राजसमंद उपखण्ड अधिकारी (आईएएस) सुशीलकुमार, पुलिस उपाधीक्षक गोपालसिंह भाटी, नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा के साथ तहसीलदार ध्यानचंद दलाल सहित प्रशासनिक जाब्ता के साथ मौदूज कर्मचारी पैदल ही बाजार में निकल पड़े और दुकानदारों को कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया। वहीं कई दुकानों पर नियम की अवहेलना को देखते हुए चालान भी काटे गए। एसडीएम सुशील कुमार ने कहा कि प्रशासन ने कई बार दुकानदारों और व्यापारियों को समझाया है की सोशल डिस्टेंस और मास्क का खुद भी और ग्राहकों को भी ध्यान रखने को कहें। लेकिन फिर भी लोग जागरुक नहीं दिख रहे हैं जिसको लेकर सख्ती की जा रही है। इस दौरान बिना मास्क लगाए दुकानदारों व आमजनों के चालना बनाए गए। वहीं नियमों की अवहेलना करने वाले व्यपारियों की दूकानें सील करने की कार्यवाही कई गई। पुलिस उपाधीक्षक गोपालसिंह भाटी ने बताया कि गुरूवार को पुलिस व यातायात कर्मियों की संयुक्त कार्यवाही में बिना मास्क व सोशल डिस्टेसिंग की अवहेलना करने पर करीब 65 चालान बनाए गए।