राजसमंद, चेतना भाट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर भारत अभियान के लिए भाजपा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र पुरोहित ने पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक को जिला संयोजक नियुक्त किया। जिला मीडिया प्रवक्ता अरविंदसिंह भाटी ने बताया कि पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक ने राजसमन्द विधानसभा में आत्म निर्भर भारत अभियान की पुस्तिका का विमोचन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है, आत्म निर्भर भारत अभियान से भारत विश्व स्तर पर आत्म निर्भर भारत जरूर बनेगा इसके लिए प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रकार की योजनायें लागू करके इस ओर कदम बढ़ा दिए है और हम सभी को मिलकर के नरेंद्र मोदी का सपना साकार करना है

कांग्रेस ने अपराध की दुनियां में प्रदेश का नाम रोशन किया : सांसद

नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरों द्वारा जारी रिपोर्ट में अपराधों की श्रेणीं में राजस्थान का नाम एक पायदान ओर ऊपर आने पर सांसद और भाजपा प्रदेश महामंत्री दीयाकुमारी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि गहलोत सरकार ने अपराध की दुनियां में प्रदेश का नाम रोशन किया है। यह चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि जिस राजस्थान का नाम वीरों की भूमि के नाम से विख्यात है, जिसकी पहचान धर्म और संस्कृति के ऊंचे मापदंडों के लिए जानी जाती है और जिसके रणबांकुरे अपनी आन बान और शान के लिए सबकुछ न्योछावर करने के लिए जाने जाते हों आज उसी राजस्थान का नाम बलात्कार, हत्या और चोरी जैसे अपराधों के लिए प्रसिद्ध हो रहा है, यह दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक है। सांसद ने कहा कि विशेषकर नाबालिग बेटियों और दलित महिलाओं के साथ बलात्कार की घटनाओं ने यह साबित कर दिया कि प्रदेश में कानून व्यवस्था और सुशासन नाम की कोई चीज नहीं हैं। अपराधियों में भय नहीं हैए बहन बेटियों की आबरू और जान खतरे में है।अपने आपको दलित हितेशी कहने वाली कांग्रेस के शासन में सबसे ज्यादा बलात्कार की घटनाएं भी दलित महिलाओं के साथ हुई है। ज्ञात रहे कि नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार राजस्थान में हर एक लाख की आबादी पर 15.9 बलात्कार के केस दर्ज हुए हैं। जो अन्य प्रदेशों की तुलना में ज्यादा है। राजस्थान के बाद केरल 11.1 का स्थान है। महिलाओं के खिलाफ 2018 की तुलना में 2019 में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दलित महिलाओं के खिलाफ सबसे ज्यादा बलात्कार की 554 घटनाएं राजस्थान में हुई है।

राजस्थान सरकार नए कृषि कानून शीघ्र लागु करें : माहेश्वरी

विधायक किरण माहेश्वरी ने राजस्थान सरकार से नए कृषि कानूनों को शीघ्र लागु करने की मांग की है। किसानों को बिचौलियों के शोषण से मुक्त करवाने, उनकी उपज का अधिकतम मूल्य दिलवाने और छोटे किसानों को भी आधुनिक तकनीक का लाभ मिले, इसके लिए राज्य में कृषि अधिनियमों का शीघ्र लागु होना जरुरी है। माहेश्वरी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से किसान हितों पर क्षुद्र राजनीति से उपर उठने और पूर्वाग्रह मुक्त होकर केन्द्रीय कृषि अधिनियमों को समर्थन देने का अनुरोध किया। यदि कांग्रेस ने राजनीतिक कारणों से कृषि अधिनियमों को राज्य में लागु नहीं किया तो प्रदेश के किसान कभी उसे क्षमा नहीं करेंगे।

फैलाव को रोकने के लिए होंगे प्रयास : पोसवाल

जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने आदेश जारी कर मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए वीडियो कॉन्फ्रेंस में निर्देशानुसार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती से कोरोना जागरूकता अभियान के शुभारंभ के लिये विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये है साथ ही क्षेत्र में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने बताया कि आदेशानुसार समस्त उपखंड अधिकारी, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए नोडल प्रभारी रहेंगे तथा क्षेत्रवार अधिकारियों वह कार्मिकों के दल का गठन करेंगे। जिसमें कुल 10 टीमें नगरी क्षेत्र के लिए व ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत वार एक टीम होगी। इसी प्रकार नगर एवं ग्रामीण क्षेत्र में चार सदस्यों के दल का गठन किया जाना है। नगरी क्षेत्र में संबंधित आयुक्त अधिशासी अभियंता एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए विकास अधिकारी से सामंजस्य स्थापित करते हुए दलों का गठन किया जाए। दल में अध्यापक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्था के जागरूक प्रतिनिधि, कोरोना रक्षक दल, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य, स्काउट गाइड आदि को लिया जाए। इसी प्रकार उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी को दल गठन के लिए क्षेत्रवार कार्मिकों की सूची आदि संबंधित उपखंड अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके आधार पर उपखंड अधिकारी विस्तृत आदेश जारी करेंगे।उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकले व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। किसी भी कार्यक्रम में अनावश्यक भीड़-भाड़ ना हो व इसका लाउडस्पीकर से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।