राजसमंद, चेतना भाट। जिले में हर रोज कोरोना संक्रमण के एक के बाद एक नए मामले सामने आ रहे है। गत अक्टूबर माह में थोड़ी राहत देने के बाद पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर जिले में कोरोना का कहर बढऩे लगा है। शहर हो या देहता हर जगह पर कोरोना अपने पैर पसारने लगा है। जिले में कोरोना से अब तक 32 सो से भी अधिक मामले सामने आ चुके है। इनमें से करीब 2900 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके है। जबकि जिले अब तक 35 से अधिक मौतें हो चुकी है। लोगों में कोरोना संक्रमण को खौफ इस तरह हावी है कि चिकित्सालय जाने से भी कतराने लगे है। कोरोना संक्रमण को देखा जाए तो विगत एक जुलाई से ही जिले में कोरोना का संक्रमण बढऩे लगा है। करीब दो माह कोरोना का संक्रमण का कहर रहा तथा अक्टूबर माह में कोरोना संक्रमण का असर कम दिखाई दिया। इसी बीच नवम्बर में दीपोत्सव के बाद से ही यकायक कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर से बढ़ गया है। इधर, लगातार बढ़ते सर्दी ने मौसम व लोगों की लापरवाही ने भी कोरोना संक्रमण को बढ़ाने का काम किया है।

जिले में सामने आए 17 नए संक्रमित


राज्य स्तर से बुधवार को प्राप्त कोरोना सैम्पल की जांच रिपोर्ट में जिले से 17 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। जिनमें राजसमंद ब्लॉक से 11 व्यक्ति, खमनोर ब्लॉक से 1 व्यक्ति, रेलमगरा व आमेट ब्लॉक से 2-2 व्यक्ति एवं केलवाड़ा ब्लॉक से एक व्यक्ति संक्रमित पाए गए है। सभी को स्थिति के अनुसार घर पर तथा संस्थागत आइसोलेशन में रखा गया है तथा पोजिटिव के सम्पर्क में आने वाले लोगों के सैम्पल लेने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ. प्रकाशचन्द्र शर्मा ने दी।


मन में खौफ फिर भी लारवाही

देश व प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति खौफजदा है। मन में कोरोना के प्रति तो लोगों में भय व्याप्त है लेकिन लापरवाही उससे भी अधिक है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य व केन्द्र सरकार ने गाईड लाईन जारी करते हुए सख्ती से इसकी पालना करने के निर्देश दिए है। वहीं प्रशासन भी लोगों को गाईड लाईन की पालना कराने के लिए एड़ी से चोटी तक का दम लगा रहा है। लेकिन लोगों की लापरवाही सारी मेहनत पर पानी फेर रही है। यही नहीं बाजार में बिना मास्क के घुमते हुए पाए जाने पर पुलिस प्रशासन द्वारा चालान तक काटा जा रहा है। लेकिन फिर भी लोग बिना मास्क के ही सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाते हुए घरों से बाहर बाजारों में घुमते दिखाई दे रहे है। समझाईश के बाद भी लोगों की लापरवाही कोरोना संक्रमण को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो रही है।