अनूठे कैदी : उदयपुर केंद्रीय कारागृह के 12 कैदी बजा रहे है पाइप बैंड, समाज की मुख्य धारा में आने को जीत रहे है विश्वास


सुनील पंडित/ दी उदयपुर अपडेट्स


कैदी… ये नाम सुनते ही हमारे जहन में ऐसी नेगेटिव इमेज बनती है जिसको बयां नहीं किया जा सकता है। कहते है एक अपराधी के जीवन में कैदी होने के बाद सिर्फ जेल की चारदीवारी में बजने वाली आवाजें ही उसका संगीत होती है। उनका जीवन इन्हीं आवाजों के इर्द-गिर्द घूमता रहता है। लेकिन इस सब से परे उदयपुर केंद्रीय कारागृह के कैदी शादी-ब्याह में ऐसी धून बिखेर रहे है कि सुनने वाला मुरीद हो जाए। देखकर लगता नहीं है कि ये वो कैदी है जो कोई 5 साल से तो कोई 8 या 10 साल से जेल की चारदीवारी में कैद होकर अपना जीवन काट रहे है। ये कैदी मशक बैंड यानी पाइप बैंड बजाकर समाज में अपनी अनूठी धून बिखेर रहे है। इनकी धून सुनकर लगता है मानो ये कैदी इस संगीत में रम गए है और अब इनका यही मुकद्दर बन गया है। मानो वो समाज की मुख्य धारा में आने को छटपटा रहे है।


12 जनों की टीम, 2 पुलिस के जवान रहते है साथ


पाइप बैंड में शामिल सभी 12 जने कैदी है जो 2 साल से लेकर 8 साल तक की सजा काट रहे है। ये अपने बेहतर व्यवहार के कारण जेल प्रशासन से जुड़े लोगों में इतना विश्वास कायम कर चुके हैं कि कि अब वह देर रात शादियों में जाकर बैंड बजा रहे है। ये अपना काम पूरा होने के बाद फिर से जेल की चारदीवारी में कैद हो जाते है। इसमें 6 बंदी पाइपर, 5 ड्रमर और एक झुनझुना बजाने वाला है। इनके साथ 2 पुलिस के जवान हर पल तैनात रहते है। इसके लिए इन सभी को विशेष तरीके की ट्रेनिंग दी गई है।


1600 रुपए प्रति घंटा, बस का चार्ज अलग


पाइप बैंड की प्रस्तुति अपने आप में कार्यक्रम में चार चांद लगा देती है। इसके लिए जेल प्रशासन की ओर से इसका चार्ज भी तय किया गया। इसके तहत 1600 रुपए प्रति घंटा चार्ज लिया जाता है। इसके अतिरिक्त इनको लाने ले जाने के लिए एक बस रहती है जिसका चार्ज अलग से लिया जाता है। जेल अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने बताया कि प्रदेश की लगभग सभी जेलों में कैदी बैंड बनाए गए है। ऐसे में उदयपुर का यह बैंड अपनी तरह का अनूठा बैंड है। ये ब्रास बैंड नहीं होकर पाइप बैंड है जिसको मशक बैंड कहते है। यह कैदी एक तय समय पर जेल से निकलते हैं और तय समय सीमा में फिर से जेल में पहुंच जाते है।

udaipur के ये बैंडवाले है जेल के कैदी । Udaipur Central jail । Udaipur Special band

Udaipur, UdaipurNews, UdaipurNewsUpdates, TheUdaipurUpdates, Tuu, UdaipurUpdates, UdaipurCrime, Udaipur CrimeFile, Udaipurkikhabare