Rajsmand News : जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा में मनाया अणुव्रत चेतना दिवस

0
राजसमंद। पर्यूषण पर्व के तहत जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा में अयोजित अणुव्रत चेतना दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते मुनिवृंद एवं उपस्थित श्रावक-श्राविकाएं।

चेतना भाट, राजसमंद। पर्यूषण पर्व के तहत आचार्य महाश्रमण के आज्ञानुवर्ती मुनि संजय कुमार के सानिध्य में जैन श्वेताम्बर तेरापंथ सभा भवन में बुधवार को अणुव्रत चेतना दिवस मनाया गया। प्रारंभ में मुनि सिद्धप्रज्ञ ने कहा कि जैसे मकान के ऊपर छत होती है वैसे जीवन में व्रत होता है, जैसे मकान की छत सुरक्षा करती है वैसे व्रत से जीवन में सुरक्षा आती है। मुनि प्रकाश कुमार ने कहा कि छोटा सा नियम लेकर व्यक्ति अपने आप को सुरक्षित रख सकता है। आज अपेक्षा है हम अणुव्रत को समझ कर जीवन में उतारें। मुनि संजय कुमार ने भगवान महावीर की अध्यात्म यात्रा की चर्चा करते हुए कहा कि भगवान महावीर का जीवन एक तरफ और 23 चेतन करो का जीवन एक तरफ भगवान महावीर ने अपने पूर्व जन्म में अनेक तरह के कष्टों को सहन किया। बड़ी-बड़ी तपस्या की उस के माध्यम से उन्होंने तीर्थंकर गोत्र कर्म का वंदन किया अपेक्षा है हम महावीर के जीवन को समझ कर अपने आप को अनुरोध की दिशा में आगे बढ़ाएं। इस मौके पर तेरापंथ महिला मंडल ने अणुव्रत गीत का मधुर संज्ञान किया। अंत में अणुव्रत समिति अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र महात्मा का तेरापंथ सभा अध्यक्ष प्रकाश सोनी एवं सूरज जैन ने साहित्य प्रदान कर सम्मान किया। तेयुप कांकरोली ने मुनि संजय कुमार का अणुव्रत के संदर्भ में गीत का मधुर संगान किया। कार्यक्रम में अनेक लोगों ने त्याग पचकान किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाएं उपस्थित थे।

राजसमंद। पर्यूषण पर्व के तहत जैन श्वेतांबर तेरापंथ सभा में अयोजित अणुव्रत चेतना दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते मुनिवृंद एवं उपस्थित श्रावक-श्राविकाएं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here