सहारा क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी के खिलाफ फैसला, परिपक्वता पर भुगतान नहीं तो माना सेवा दोष

0

राजसमंद, चेतना भाट। जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में दायर मुकदमें में न्यायालय ने निर्णय सुनाते हुए सहारा कम्पनी को दो माह में परिवादियों को मय ब्याज उनकी राशि लौटाए जाने का आदेश दिया गया। प्रकरण के अनुसार साबिर हुसैन एवं उनकी पत्नी बशीरन बेगम तथा तथा अफसाना बानू पत्नी सलीम डायर निवासी लाल बाजार नाथद्वारा की ओर से सहारा क्रेडिट कोपरेटिव सोसायटी लिमिटेड शाखा नाथद्वारा प्रबन्धक एवं अलीगंज लखनऊ स्थित सोसायटी के मुख्य पंजीकृत कार्यालय के विरूद्ध उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 की धारा 35 के अन्तर्गत 19 अक्टूबर 2020 को अलग-अलग परिवाद दायर किए। जिसमें एक परिवाद साबिर हुसैन व उनकी पत्नी ने जबकि दूसरा अफसाना बानू ने प्रस्तुत किया। परिवाद में बताया कि निवेश के उद्देश्य से सोसायटी में उक्त दम्पती दोनों ने जून 2016 में सोसायटी की एफडी योजना में एक-एक लाख रुपए निवेश का निवेश 18 माह अवधि के लिए एफडी योजना में किया था। जो 31 दिवम्बर 2018 को परिपक्व हो गई। परिपक्तवता तिथि पर सोसायटी के सम्बन्धित प्रतिनिधि के विश्वास पर उक्त राशि के साथ ही 50-50 हजार की राशि और मिलाकर पुन: निवेश कर दिया था। जिसकी परिपक्वता भी 30 जून 2020 को पूर्ण हो गई। इसी तरह परिवादी अफसाना बानू ने भी 13 अप्रेल 2018 को 2 लाख 6 हजार 877 रूपए का निवेश एफडी योजना में 18 माह के लिए किया था जिसकी परिपक्वता 13 अक्टूबर 2019 थी। परिवाद में बताया कि परिपक्वता तिथि पर परिवादीगण अपनी जमा राशि लेने के लिए सोसायटी की शाखा में गए तो प्रबंधक ने उन्हें शीघ्र भुगतान करने की बात कही। लेकिन कई माह बीत जाने के बाद भी राशि नहीं दी गई। परिवाद पर परिवादीगण की ओर से अधिवक्ता निसार शुक्रिया ने दस्तावेज एवं तथ्यात्मक विवरण आदि प्रस्तुत किए तथा परिवादीगण को उनकी राशि मय हर्जा-खर्चा दिलाने का अनुरोध किया। परिवाद पर जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग अध्यक्ष एवं पीठासीन अधिकारी कमलचन्द्र नाहर एवं सदस्य किशोर कुमार गुर्जर व पुष्पा पुरोहित ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद विपक्षीगण द्वारा सेवा दोष कारित करना एवं परिवादीगण को राशि मय ब्याज व हर्जा खर्चा प्राप्त करने का अधिकारी माना। दोनों ही परिवाद का निस्तारण करते हुए न्यायालय ने तीनों ही परिवादीगण को उनकी एफडी की राशि परिपक्वता तिथि से 9 प्रतिशत वार्षिक ब्याज सहित देने के साथ ही उन्हें हुए मानसिक एवं शारीरिक संताप की क्षतिपूर्ति एवं अभिभाषक शुल्क का भी भुगतान करने का आदेश जारी किया है। भुगतान दो माह में करने के आदेश दिए गए है एवं तय अवधि में पैसा नहीं लौटाए जाने पर सोसायटी के खिलाफ आवश्यक अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। प्रकरण में परिवादीगण की ओर से युवा अधिवक्ता निसार शुक्रिया ने जबकि विपक्षीगण की ओर से रतनसिंह गौड़ ने पैरवी की।

भारतीय संस्कृति ज्ञान क्वीज परीक्षा कल

राजसमंद। अखिल विश्व गायत्री परिसार शांतिकुंज हरिद्वार एवं राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा सन् 1998 से विद्यालय एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए देश भर में प्रारंभ की गई भारतीय संस्कृति ज्ञान क्वीज परीक्षा इस वर्ष ऑन लाईन आयोजित की जाएगी। परीक्षा कार्यक्रम जिला संयोजक रामेश्वरलाल गर्ग एवं सचिव पुनमसिंह चौहान ने बताया कि जिले में शांतिकुंज हरिद्वार के निर्देशन में गुरुवार 5 अगस्त को वाट्सएप पर क्वीज लिंक के माध्यम से प्रात: 11 से अपरान्ह 12 बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया। क्वीज परीक्षा के लिए जिले के समस्त विद्यालयों को हिन्दी एवं अंगे्रजी भाषाओं में 4 अगस्त तक जिला स्तर से परीक्षा केन्द्र गायत्री शक्ति पीठ कंट्रोल रूप में लिंग भिजवाया जा रहा है। जिसमें 25 प्रश्नों के उत्तर 20 मिनट के निर्धारित समय में हल किया जाएगा। इसके बाद क्वीज प्रश्न पत्र ऑटो क्लोज होकर अर्जित अंक प्रमाण पत्र मोबाईल पर ही उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा प्रतिमाह दो बार पाक्षिक रूप से आयोजित की जाएगी। परीक्षा के बाद राज्य स्तर पर सर्वाेच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की जिले वार सूची शांतिकुंज हरिद्वार से चयन कर विद्यार्थियों के लिए वाट्सएप नम्बर ही सम्मान प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे।

जीएसएटी परीक्षा का पुरुस्कार वितरण समारोह आज

राजसमंद। जिला मुख्यालय के किशोर नगर मंडा स्थित गायत्री विद्या मंदिर उमावि में गत 24 जुलाई को आयोजित किए गए जीएसएटी 2021 स्कोलरशीप टेस्ट के चयनित प्रतिभाशाली छात्रों के लिए गुरुवार को विद्यालय प्रांगण में पुरुस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विजेता प्रतिभाओं को सम्मानित कर स्कोलरशीप दी जाएगी। आयोजित प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने दो गु्रपों में भाग लिया जिसमें प्रथम में कक्षा 5 तक तथा दूसरे में कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थी शामिल हुए। प्रत्येक गु्रप में प्रथम आने वाले छात्र को रेडमी-9 तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को रियलमी सी-11 मोबाईल पारितोषित के रूप में प्रदान किया जाएगा। इसके बाद प्रािम गु्रप के प्रथम 20 विद्यार्थियों को ऑयल पेस्ट कलर एवं द्वितीय गु्रप के प्रथम 20 विद्यार्थियों को वाटल बॉटल से पुरुस्कृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here