गाडिया लौहार परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय स्वीकृत करें : सीईओ गुप्ता

0
राजसमंद। केलवाड़ा में सेवा मंदिर के सहयोग से बनाये गए कचरा संग्रहण केंद्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदा करती जिप सीईओ निमिषा गुप्ता।

एसबीएम के तहत केलवाड़ा में बने कचरा संग्रहण केंद्र का किया निरीक्षण
चेतना भाट, राजसमंद। जिले में ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस बनाए जाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है एवं जिले द्वारा 86 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस किए जाने का लक्ष्य भी लिया गया है। गत दिनों आयोजित जिला स्वच्छ भारत मिशन प्रबंधन समिति की बैठक में शेष पंचायतो की डीपीआर का अनुमोदन भी किया जा चुका है। ठोस एव तरल कचरा प्रबंधन के तहत किए जा रहे कार्यां को देखने के लिए सीईओ जिप निमिषा गुप्ता ने पंचायत समिति कुंभलगढ़ की ग्राम पंचायतों मे आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत केलवाड़ा में सेवा मंदिर के सहयोग से बनाये गए कचरा संग्रहण केंद्र का निरीक्षण किया, जिसमे नेडप तकनीक से बनाए गए कम्पोस्ट पिट में खाद बनाने की प्रक्रिया की, कचरे के पृथक्कीकरण की जानकारी ली गई। जिसमें सेवा मंदिर के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि पंचायत के सहयोग से 18 आरोग्य मित्र लगाए गए है जिनके द्वारा बारी-बारी से कचरे के सेग्रिगेशन का कार्य किया जाता है। निरीक्षण के दौरान हाल ही में पंजाब में क्रय की गई प्लास्टिक कम्प्रेशर मशीन की जानकारी भी ली गई। विकास अधिकारी भगवानसिंह कुंपावत ने बताया कि मशीन के लिए बिजली कनेक्शन के लिए फाइल जमा करवा दी है, कनेक्शन होते ही मशीन को विधिवत संचालित किया जाएगा। सीईओ ने इसी सप्ताह इस कार्य को करवाने के निर्दश प्रदान किए। साथ ही मुख्य सडक से आरआरसी सेंटर तक सडक का भी प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश प्रदान किए। विजिट के दौरान आरआरसी सेंटर के पास ही निवासरत गाडिया लोहार परिवारों को व्यक्तिगत शोचालय निर्माण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण नानालाल सालवी, विकास अधिकारी भगवानसिंह कुंपावत, खण्ड समन्वयक,नरेश जोशी, सहायक अभियंता, कमलेश मीना, सामाजिक कार्यकर्ता प्रेमसुख शर्मा सहित सेवा मंदिर प्रतिनिधि उपस्थित थे।

आवास एवं शौचालय में पात्र लाभार्थियों के नाम जोडने के आदेश

खण्ड समन्वयक नरेश जोशी ने बताया कि गाडिया लोहार परिवारों की इस बस्ती के लिए सामुदायिक शौचालय स्वीकृत कर दिए जाने की जानकारी दी। इस पर सीईओ गुप्ता शौचालय के स्थान का मौका निरीक्षण भी किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा एसएलडब्ल्यूएम के तहत किए गए नाली निर्माण, सोख्ता गड्डा आदि का भी निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत केलवाड़ा राज्य की प्रथम ओडीएफ प्लस पंचायत है, अतरू यह पंचायत अन्य पंचायतो के लिए प्रेरणा है इसलिए यहां ओडीएफ प्लस स्थायित्व बनाए रखने के विकास अधिकारी को सीईओ ने निर्देश प्रदान किए। ग्राम पंचायत वरदडा में सीईओ द्वारा ग्रामीणों के साथ ग्राम पंचायत में बातचीत की गई एव व्यतिगत लाभ की योजनाओं की ग्रामीणों तक पहुंच की जानकारी ली। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास एव स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शोचालय की जानकारी की वास्तविक जानकारी ली। ग्राम विकास अधिकारी को आवास एवं शौचालय में पात्र लाभार्थियों के नाम जोड़े जाने के निर्देश प्रदान किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here