32 वार्डों के लिए 53 ग्राम पंचायतों के 287 मतदान केन्द्रों पर हुआ मतदान
राजसमंद, चेतना भाट। जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के सदस्यों के तृतीय चरण के चुनाव मंगलवार को आमेट व राजसमंद की कुल 53 ग्राम पंचायतों के कुल 32 वार्डों के लिए 287 मतदान केन्द्रों पर मतदान केन्द्रों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुए। दोनों पंचायत समितियों के लिए कुल 1 लाख 20 हजार 9 सौ 64 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया गया। इसमें औसतन 59.47 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सुबह 7:30 बजे शुरू हुए मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। मंगलवार को क्षेत्र में शादी ब्याह के कई मुहूर्त होने के बावजूद भी मतदाताओं अपने सभी जरूरी कार्य को छोडक़र लोकतंत्र में अपने मत का उपयोग करन के लिए मिले अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदाताओं ने इवीएम मशीन पर उम्मीदारों के सामने चुनाव चिन्ह पर बटन दबाकर मतदान किया। सुबह 7:30 बजे से प्रारंभ हुए मतदान में जिला परिषद के वार्ड संख्या 16 से कांग्रेस उम्मीदवार अंजू कुंवर लखावत ने राजसमंद पंचायत समिति के पसूंद बूथ 5 पर अपने पति कांग्रेस जिला सचिव महेशप्रताप सिंह लखावत के साथ मतदान किया। कांग्रेस के पीसीसी सदस्य हरिसिंह राठौड़ ने केलवा स्कूल स्थित बूथ पर मतदान किया। कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द सिंह राठौड़ ने आगरिया स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान किया। जिला परिषद के वार्ड 17 से भाजपा उम्मीदवार सोहनीदेवी गुंजल ने अपने पति भंवरलाल गुर्जर के साथ मतदान किया। जिप से वार्ड 14 से कांग्रेस उम्मीदवर प्रेम कुमावत ने एमड़ी के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मत का उपयोग किया। दोनों पंचायत समितियों के मतदाताओं में मतदान प्रति खासा उत्साह दिखने को मिला और आरंभ से ही मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाईडलाईन के अनुरुप ही लम्बी कतारों में दो गज दूरी, मास्क जरुरी व सेनेटाईजर के प्रति लोगों में रुचि एवं जागरुकता दिखी। आमेट और राजसमंद ब्लॉक की 53 ग्राम पंचायतों के 287 मतदान केन्द्रों पर मतदान करवाया गया। जबकि इनमें से प्रशासन द्वारा चयनित संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर एक एएसआई के साथ सशस्त्र पुलिस जाप्ता तैनात किया गया। सामान्य बूथों पर एक चार का जाप्ता लगाया गया। मतदान के दौरान कोरोना गाइड लाइन की पालना के लिए मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर ही सेनेटाईजर और मास्क की व्यवस्था की गई ताकि को भी बिना मास्क प्रवेश नही कर पाए। इसके साथ ही सभी मतदाताओं की थर्मल स्केनिंग कर प्रवेश दिया गया। मतदान समाप्ती के बाद भाजपा व कांग्रेस के पदाधिकारियों ने जिला प्रमुख के साथ राजसमंद एवं आमेट पंचायत समिति में अपने-अपने दल का प्रधान बनने का दावा किया है। जबकि आमेट में निर्दलीय प्रत्याशी कांग्रेस व भाजपा के वोट बैंक में सैंध लगाने में सफलता प्राप्त कर सकते है।

पर्यवेक्षक चौहान ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

चुनाव पर्यवेक्षक एमएल चौहान ने मंगलवार को राजसमन्द व आमेट के आईडाना, सियाणा, सरदारगढ़, सेलागुड़ा व पीपरड़ा आदि क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। प्रात: 7:30 बजे से आरंभ हुए मतदान में लोगों का मतदान के प्रति उत्साह दिखाई दे रहा था व आमजन में कोरोना से बचाव व सावधानी व दूरी की पालना को भी ध्यान में रखा गया। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्थाएं की गई थी, तो वहीं सेवाभावी स्काउट्स एवं गाईड्स ने बुजुर्ग मतदाताओं का मतदान केन्द्र के अन्दर व अपने मत का प्रयोग करने के पश्चात् वापस बाहर लाने की व्यवस्था की गई।

राजसमंद में 60.20 एवं आमेट में 58.34 प्रतिशत हुआ मतदान

आमेट व राजसमंद पंचायत समिति के कुल 32 वार्डो में तीसरे चरण के मतदान में कुल 59.47 प्रतिशत मतदान हुआ व जिसमें 1 लाख 20 हजार 964 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। राजसमन्द पंचायत समिति में अन्तिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 60.20 प्रतिशत मतदान हुआ। कुल 1 लाख 23 हजार 19 मतदाताओं में से 74 हजार 6 सौ 47 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। जबकि प्रात: 10 बजे तक 13 प्रतिशत मतदान में 16 हजार 1 सौ 18 मतदाताओं ने, 12 बजे तक 27.13 प्रतिशत हुए मतदान में 33 हजार 6 सौ 42 मतदाताओं ने, अपराह्व 3 बजे तक 46.67 प्रतिशत मतदान में 57 हजार 8 सौ 80 मतदाताओं ने व सायं 5 बजे तक 59.77 प्रतिशत मतदान 74 हजार 1 सौ 15 एवं अंतिम समय तक कुल 1 लाख 23 हजार 19 मतदाताओं में से 74 हजार 6 सौ 47 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग करते हुए 60.20 प्रतिशत मतदान किया। इसी प्रकार पंचायत समिति आमेट में अन्तिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 58.34 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें कुल 46 हजार 3 सौ 17 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। जबकि प्रात: 10 बजे तक 12.43 प्रतिशत मतदान में 9 हजार 8 सौ 71 मतदाताओं ने, 12 बजे तक 26.19 प्रतिशत मतदान में 20 हजार 7 सौ 91 मतदाताओं ने, अपराह्व 3 बजे तक हुए 45.23 प्रतिशत मतदान में 35 हजार 9 सौ 5 मतदाताओं ने व सायं 5 बजे तक 56.80 प्रतिशत मतदान 45 हजार 95 एवं अंतिम समय तक कुल 79 हजार 3 सौ 87 मतदाताओं में से 46 हजार 3 सौ 17 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग करते हुए आंकड़ा 58.34 प्रतिशत तक पहुंचाया।

पूनम टांक ने दुल्हन के जोड़े में किया मतदान

राजसमंद पंचायत समिति के मोही ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित मतदान केन्द्र पर नव विवाहिता दुल्हन के जोड़े में पूनम टांक ने अपने मत का प्रयोग किया। 30 नवंबर को युवती की शादी हुई थी। मंगलवार को ससुराल के लिए विदा होने से पूर्व नव विवाहिता पूनम टांक ने लोकतंत्र में अपनी भागीदारी निभाते हुए राष्ट्र हित में अपने मत का प्रयोग किया। इसी बूथ पर वयोवृद्ध शंकरलाल तेली ने अपनी सुपोत्री जिला परिषद के वार्ड 14 से प्रत्याशी लीला तेली के साथ मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान किया।

मतदाताओं में कोरोना के प्रति दिखी जागरूकता

दोनों ही पंचायत समितियों के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर प्रात: 7:30 बजे से प्रारंभ हुए मतदान में मतदाताओं में अपने मतके प्रयोग के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला। मतदान प्रारंभ होने के साथ ही मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाईड लाइन के अनुरूप ही दो गज दूरी की पालना के साथ लम्बी कतार में खड़े मतदाताओं में मास्क व सेनेटाइज के प्रति काफी जागरूकता दिखाई। वहीं मतदान केन्द्रों पर वोलेटिंयर्स के रूप में तैनात स्काउट्र्स ने भी बिना मास्क आने वाले मतदाताओं को मास्क का वितरण किया तथा बीमार एवं बुजुर्ग मतदाताओं को व्हीलचेयर के माध्यम से बूथ तक लाने ले जाने में सहायता की। इसी के साथ थर्मामीटर के माध्यम से मतदाताओं का तापमान जांचने के आलावा सेनेटाइजर से हाथों की सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया।

प्रवेश से पहले थर्मलस्क्रेनिंग, अंदर किया सैनेटाइज

पंचायत राज चुनाव के तहत तीसरे चरण में प्रशासन की ओर से चुनाव के सम्पन्न कराने की गतिविधियों के साथ ही बूथों पर कोरोना से बचाव को लेकर भी पूरी तरह से व्यवस्था की गई। मतदान बूथ पर प्रवेश से पहले ही चिकित्सा विभाग की टीम ने मतदाताओं की गेट पर ही थर्मल स्क्रेनिंग की। अंदर प्रवेश करने पर वोट देने से पहले मतदाताओं के हाथों को सेनेटाईज किया गया इसके बाद ही मतदान करने दिया।

कांग्रेस व भाजपा पदाधिकारियों की रही भीड़

तीसरे चरण मे राजसमंद एवं आमेट पंचायत समिति क्षेत्र के सम्पन्न हुए मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों के 2 सौ मीटर दूर मतदाता पर्चियों के लिए लगाए गए बूथों पर भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थक व दोनों ही दल के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद रहें। मतदान के लिए बूथ पर पहुंचे ग्रामीणों को वे अपने-अपने प्रत्याशी के समर्थन में वोट देने के लिए अपील कर रहे थे। ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह-सुबह मतदान के लिए उत्साह रहा। अपरान्ह के बाद जैसे-जैसे सूर्य ढलता गया वैसे-वैसै मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होती गई। मतदान शुरू होने से समाप्ति तक भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थक गांव-गांव के घरों में पहुंचकर मतदान के लिए वंचित रहे मतदाताओं को वाहनों में बिठाकर मतदान कराने के लिए ले जाया गया। वहीं मतदाता भाजपा व कांग्रेस उम्मीदवारों के द्वारा लगाए गए वाहनों में बैठकर मतदान करने पहुंचे। हालांकि मतदाताओं ने दोनों ही दल के द्वारा लगए गए वाहनों का उपयोग किया। लेकिन किस प्रत्याशी को वोट दिया यह कहना मुश्किल था।

एसडीएम व डिप्टी ने किया मतदान केंद्र का निरीक्षण

कुंवारिया : पंचायत राज चुनाव को लेकर उपखण्ड अधिकारी आईएएस सुशील कुमार एवं पुलिस उपाधीक्षक गोपाल सिंह भाटी ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर चुनाव के बारे में मतदाताओं से जानकारी ली। अधिकारियों ने कुंवारिया तहसील मुख्यालय क्षेत्र के कुंवारिया, फियावड़ी, वणाई, बिनोल, महासतियों की मादड़ी, भावा, तासोल, खटामला आदि गांवों का निरीक्षण कर मतदाताओं से चुनाव के विभिन्न प्रकार की समस्याओं की जानकारी ली। इस अवसर पर तहसीलदार राजेन्द्र भारद्वाज, नायाब तहसीलदार जगदीशचन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे।