आज 3 बजे तक होगी नाम वापसी, इसके बाद आज साफ होगी चुनावी तस्वीर
राजसमंद, चेतना भाट। चरणों के चुनाव के तहत नामांकन के बासद मंगलवार को नामांकनों की संवीक्षा की गई। बुधवार दोपवहर 3 बजे बाद नामांकन वापसी के बाद चुनावी मैदान की तस्वीर साफ होगी। उसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी हलचल शुरू होते हुए प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार-प्रसार प्रारंभ होगा। नामांकन के बाद भी कांग्रेस ने जिला परिषद के अधिकृत प्रत्याशियों के साथ पंचायत समिति सदस्यों की सूची मिडिया तक जारी नहीं की। जबकि बल्कि नामांकन भरने के अंतिम समय में पार्टी स्तर से तय किए गए नामों के साथ पार्टी सिम्बल लगाए गए। केवल नामांकन भरने वाले प्रत्याशियों को ही मालुम हुआ कि मेरे सामने मैदान में कौन प्रतिद्वंदी है। भाजपा व कांग्रेस को बागियों का डर सता रहा था, इसलिए प्रत्याशियों की सूची मिडिया से भी दूर रखी। हालांकि भाजपा ने जिला परिषद के सभी प्रत्याशियों व आमेट व कुंभलगढ पंचायत समिति के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी थी। नामांकन जांच के बाद बुधवार दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापसी हो सकेगी। उसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटन किया जाएगा।

कांग्रेस के नाम वार्ड 23 से खुला खाता

मंगलवार को हुई नामांकन संविक्षा में जिला परिषद के वार्ड संख्या 23 से भाजपा प्रत्याशी सीतादेवी का तीन संतान होने के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने नामांकन खारिज कर दिया है। जिसके बाद यह सीट कांग्रेस के खाते में जाती दिखाई दे रहीं है। कांगे्रस प्रत्याशी तारादेवी की ओर से अधिवक्ता बहादुरसिंह चारण ने पैरवी करते हुए एतराज जताया कि भाजपा प्रत्याशी सीता देवी के तीन संतान है जबकि नामांकन पत्र में दो संतानों का ही उल्लेख किया है। इस सम्बंध में भाजपा प्रत्याशी सीता देवी के तीन संतान होने के सम्बंधित सभी दस्तावेज जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत किए गए। तत्पश्चात निर्वाचन अकधिकारी ने सीता देवी से उक्त आपत्ति के बार में जवाब मांगा। जवाब प्राप्त होने पर आपत्ति की जांच करवाई जिसमें भाजपा प्रत्याशी सीता देवी के तीन संतान होना पाया गया। जिसके चलते भाजपा प्रत्याशी सीता देवी का नामांकन निरस्त किया गया। हालांकि इस वार्ड से अन्य कोई प्रत्याशी नहीं है जिसके चलते कांग्रेस प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है। जिसके बाद परिषद में कांग्रेस का भी खाता खुल गया है। गौरतलब है कि वर्ष 2015 के पंचायती राज चुनाव में जिला परिषद के 25 ही वार्डों में भाजपा प्रत्याशी विजेता रहें थे जबकि कांग्रेस पार्टी का खाता तक नहीं खुला।

जिला परिषद के 25 वार्ड प्रत्याशी की सूची
वार्ड भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी
1 किकाराम भील शंकरलाल
2 दीनदयाल गिरी निर्मलसिंह
3 सोहनीबाई खरवड़ हीरा कुंवर
4 किशन पंचोली किशनलाल गुर्जर
5 शशीदेवी चौधरी सुरज देवी गुर्जर
6 माधोसिंह चदाणा कुकसिंह
7 लालीकुंवर डुलावत रतन कुंवर
8 पप्पुलाल खटीक विजय खटीक
9 कल्पनाकुंवर चौहान डॉ नीता पुरोहित
10 कमलादेवी जाट पूजा जाट
11 पुष्पादेवी लेहरूलाल अहिर
12 ग्यारसीदेवी भील बदाम
13 रतनी देवी खुमाणसिंह
14 मीना तेली प्रेम कुमावत
15 देऊबाई खटीक मंजूदेवी खटीक
16 नारूबाई सिंधल अंजु कुंवर
17 सोहनीदेवी गुर्जर प्रवीण गुर्जर
18 राजुड़ी भील हीरी
19 समुन्द्रसिंह चुण्डावत चम्पालाल
20 गोपाललाल भील मोहनलाल
21 मरूधरकंवर चुण्डावत अमृता
22 ज्योतिकंवर रावत किशनसिंह
23 सीतादेवी (नामांकन निरस्त) तारादेवी रावत
24 नरेन्द्रकुमार बागड़ी गोपीलाल चंदेल
25 टीना गहलोत शोभादेवी

इनका कहना….
वार्ड 23 से भाजपा प्रत्याशी के तीन संतान सम्बंधित आपत्ति पर सुनवाई की। जांच में आपत्ति सहीं पाई गई जिसके कारण भाजपा प्रत्याशी का नामांकन निरस्त किया गया।
अरविंद कुमार पोसावाल-जिला निर्वाचन अधिकारी