राजसमंद,चेतना भाट। गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाई गई। जिसमें सरकारी विभागों सहित कई संघ संगठनों ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा शुक्रवार को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया। विभाग के उप निदेशक गिरीश भटनागर ने बताया कि गांधी जयंती के उपलक्ष्य में महात्मा गांधी की छवि पर माल्यार्पण किया गया एवं गांधी सेवा सदन परिसर में रामधुन एवं सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता कार्यक्रम के तहत विभागीय छात्रावासों में साफाई अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रावास भवनों की सफाई की गई तथा परिसर से कंटीली झाडिय़ों की कटाई, पेयजल टंकियों की सफाई की गई। वहीं विभागीय निर्देशानुसार पालनहार योजना के अनुसूचित जाति वर्ग के लाभार्थियों के साथ अन्य वर्ग के लाभार्थियों की लम्बित स्वीकृतियां जारी कर माह सितम्बर तक के भुगतान की कार्यवाही की गई।

गांधी ने पूरे विश्व को शांति का पाठ पढ़ाया

राजसमंद। महात्मा गांधी जयंति पर कांग्रेस की ओर से आयोजित संगोष्ठी में मौजूद पदाधिकारी

महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर की अध्यक्षता व पीसीसी सदस्य हरिसिंह राठौड़ व पूर्व जिला प्रमुख नारायणसिंह भाटी के सानिध्य में छाया चित्र पर पुष्प अर्पित कर मनाया। जिला अध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को शांति का पाठ पढ़ाया जिससे पूरे विश्व ने आत्मसात किया। आज देश मे जिस प्रकार के अशांति हिंसा का माहौल है आज फिर देश को शांति, सत्य, अहिंशा को आत्मसात करने की जरूरत है, साथ ही शास्त्री के जीवन से भी देश सेवा की सिख लेनी चाहिए। पीसीसी सदस्य हरिसिंह राठौड़ ने कहा कि आज ही के दिन देश के दो महान विभूतियों ने जन्म लिया जिन्होंने देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। और देश सेवा में प्राण तक न्योछावर कर दिए। पूर्व जिला प्रमुख व पूर्व जिलाध्यक्ष नारायणसिंह भाटी ने कहा कि भारत ही नही पूरा विश्व गांधी व शास्त्री के साहस देश भक्ति को सालाम करता है। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष शांतिलाल कोठारी, सुंदरलाल कुमावत, जिला महासचिव भगवतसिंह गुर्जर, महासचिव किशनलाल गाडरी, सचिव कुलदीप शर्मा, नगर अध्यक्ष बहादुरसिंह चारण, पूर्व सभापति आशा पालीवाल, नेता प्रतिपक्ष अशोक टांक, पूर्व चेयरमेन नारायणलाल सुथार, पूर्व नगर अध्यक्ष देवेंद्र कच्छारा, ओबीसी जिलाध्यक्ष नानालाल सार्दुल, युकां जिलाध्यक्ष मुकेश भार्गव, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अजयसिंह, डालचंद कुमावत, पार्षद रवि गर्ग, ब्रजेश पालीवाल, भूरालाल कुमावत, चंचल नंदवाना, विधानसभा अध्यक्ष युवा हरजेंद्रसिंह चौधरी, राकेश खटीक, पिरु खींची, शंकर खटीक, नरेंद्र त्यागी सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


गांधी जयंति पर संगोष्ठी का आयोजन


कांग्रेस एससी विभाग की ओर से गांधी जयंति के अवसर पर राजसमंद सघन क्षेत्र विकास समिति परिसर में समिति सचिव भगवतसिंह भाटी मोही की अध्यक्षता में संगाष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता पूर्व विधायक एवं एससी विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बंशीलाल गहलोत ने बढ़ती जाती हिंसा पर चर्चा करते हुए कहा की जिस भारत का सपना महात्मा गांधी ने देखा वो विलुप्त होता जा रहा है। हाथरस की घटना पर गहरा दुख प्रकट करते हुए कहा की आजादी के 70 साल बाद भी आज दलितों को जीने का हक नहीं मिल रहा है। घटना की पूर्ण पुनरावर्ती न हो उसके लिए कठोर कानून की बात कही एंव योगी सरकार की एवं प्रशासन की नाकामी पर इस्तीफे की मांग की। संगोष्ठी में कांग्रेस जिला प्रवक्ता हरिवल्लभ पालीवाल, मेघवाल समाज के अध्यक्ष देवीलाल बुनकर, पूर्व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मनीषसिंह राठौड़, एससी विभाग जिलाध्यक्ष परसराम पोरवाड़, देवेंद्रसिंह बनेडिया, शंकरलाल खटीक, मदनलाल रेगर, प्रभुलाल, दिनेश जीनगर, चांदमल जीनगर, नारूलाल आदि कार्यकर्ताओं ने गांधी की छवीं पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।


रूपा का खेड़ा टोल पर मनाई महात्मा गांधी जयंती


कुंवारिया : राजसमंद-भीलवाड़ा रूपाखेड़ा टोल प्लाजा पर महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर मैनेजर राजकुमार गुप्ता के नेतृत्व में कर्मचारियो ने स्वच्छता अभियान चलाया। टोल प्लाजा पर कर्मचारियों ने दिन की शुरुआत स्वच्छ भारत अभियान के प्रति एक उज्ज्वल उत्साह के साथ की। कर्मचारियों ने सुबह टोल परिसर के आसपास के क्षेत्रों की सफाई की। टोल प्लाजा मैनेजर गुप्ता ने टोल कर्मचारियों को स्वच्छता के तहत अपने आसपास गंदगी नहीं करने और दूसरे को भी गदगी नहीं करने की शपथ दिलाई। कर्मचारियों ने गांधी को पुष्प चढ़ा कर श्रद्धांजलि दी और उनके मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया।

कुंवारिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं मनाई गांधी जयन्ति

राजसमंद। कुंवारिया में महात्मा गांधी को श्रद्धाजंलि देते इंकाजन

कुंवारिया बस स्टैंड पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उनको श्रृद्धांजलि अर्पित कर गांधी व शास्त्री के बताए आदर्शो को आत्मसात करने का संकल्प लिया। महेश सेन ने बताया कि विजय प्रकाश सनाढ्य, नरेंद्रसिंह चुंडावत, ओमप्रकाश चावला, रोशन वशीटा, संजय टांक, मनोहर दास, भेरू सालवी, मुबारिक हुसेन, प्रकाश गुर्जर, मंगलसिंह, सत्यनारायण साहू, राजेन्द्र साहू, मुकेश प्रजापत, परमानंद दाधीच, प्रकाशचन्द्र, पूरण सालवी सहित मौजूद कार्यकर्ताओं ने गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी।

सीबीए में ऑनलाईन प्रतियोगिताओं का आयोजन


दी क्रिएटिव ब्रेन एकेडमी सीनियर सैकण्डरी स्कूल में क्रिएटिव ऑनलाईन प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। निदेशक शिवहरि शर्मा व प्रशासिका शीतल गुर्जर ने बताया कि गांधी जयन्ती पर गांधी जी व उनके सिद्धान्तों पर आधारित विषयों पर विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं ऑनलाईन आयोजित हुई। इन प्रतियोगिताओं में विद्याथियों ने अपनी रचनात्मकता व कला-कौशल का प्रदर्शन करते हुए एक से बढ कर एक कलाकृतियों का निर्माण कर कई कुरीतियों पर कटाक्ष करते हुए समाज में आवश्यक सुधारों हेतु अपील की। सब-जूनियर वर्ग के लिए आयोजित कलरिंग द गांधीजी प्रतियोगिता के नर्सरी वर्ग में सावी शर्मा ने प्रथम व अभेद्या बिश्नोई ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। एलकेजी वर्ग में प्रणवी माहेश्वरी व हर्ष भाटिया प्रथम, रियान काबरा द्वितीय तथा जियांश रांका तृतीय स्थान पर रहें वहीं एचकेजी वर्ग में कृष्टि काबरा ने प्रथम, पार्थ गर्ग ने द्वितीय व रोहिन खत्री ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साथ ही स्वच्छ भारत, मेड इन इण्डिया व द फोर्थ प्रिन्सिपल ऑफ गांधी पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता में इंगित जैन ने प्रथम, काव्य कोठारी व वेदांशी बडोला ने द्वितीय तथा हर्ष पूर्बिया व हिमांक पंवार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नो मास्क नो एन्ट्री का शुभारंभ


राज्य सरकार के नो मास्क नो एन्ट्री अभियान की पहल के तहत गांधी जयंती पर शुक्रवार को सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय में अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया। प्राचार्य डॉ. रचना तैलंग ने महात्मा गांधी जीवन दर्शन, महात्मा गांधी के विचारों की वर्तमान मे प्रासंगिकता आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला। अभियान को प्रभावी बनाने व इस जनकल्याण के कार्य मे सभी की अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनें का आग्रह किया। प्रारम्भ में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. कृष्णकुमार कुमावत ने बताया कि जन जागृति पखवाड़े में कोविड-19 के प्रति जागरूकता संदेशों का सोशल मिडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार, मास्क जागृति अभियान, आबादी क्षेत्रों मे मास्क वितरण अभियान, स्लोगन व नारों की तख्तियों के साथ विद्यार्थियों द्वारा जागृति अभियान, नो मास्क नो एन्ट्री की एक मिनट की डॉक्यूमेन्ट्री तैयार करने की प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम होंगे। अंत में नो मास्क नो एंट्री विषय पर शपथ दिलाकर तथा डॉक्यूमेन्ट्री फिल्म दिखाकर कार्यक्रम का समापन किया।

कोविड-१९9 जन जागरूकता अभियान


राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ के तत्वाधान में महात्मा गांघी की जयंती पर कोविड-19 जन आन्दोलन एवं जागरूकता अभियान की शुरूआत की। संघ सचिव धर्मेन्द्र गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार कोविड-१९ से बचाव के लिए नो मास्क नो एंट्री की पहल को जन आन्दोलन के रूप में परिवर्तित करने के लिए गांधीवादी तरीके से समझाईश कर जागृत करन के उद्देश्य से पीईई मुण्डोल की महिला कोरोना योद्वाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त प्रींटिंगचार्ट के माध्यम से प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में सुनीता मोदी, प्रमीला रानी, मंजु वैष्णव, नीलम शर्मा आदि महिला कोरोना योद्वा को प्रशिक्षण दिया गया। गुर्जर ने बताया कि इस जागरूकता आन्दोलन मेंं स्काउट गाइड संगठन के राज्य भर से सैंकड़ों कार्यकर्ता अपनी सेवाएं देंगे।

बेजुबान पक्षियों के लिए बांधे परिंडे


महात्मा गांधी की 151वीं जन्म जयंती के अवसर पर कुंभलगढ़ के परकोटे में स्थित राउप्रावि किला कुंभलगढ़ के युथ एण्ड इको क्लब के सदस्यों की ओर से प्रभारी शिक्षक कैलाश सामोता के निर्देशन में प्रकृति एवं वन्य जीवों को संरक्षण प्रदान करने की पहल के रूप में नीलकंठ महादेव परिसर, आशा पुरा माता मंदिर परिसर एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन बावड़ी नम्बर 9 पर हरित विद्यालय कार्यक्रम के तहत पौधा रोपण करने के साथ ही मुक पक्षियों के लिए पेड़ों की शाखाओं पर परिण्डे बांधे गए। इस अवसर क्लब के सदस्य कालूराम मेघवाल, सनतकुमार शुक्ला, अशोककुमार नारनौलिया, तुलसीबाई, परतीबाई, चेनाराम भील, नितेश भील, नरेश भील, अर्जुनलाल आमेटा आदि ने परिण्डे लगाकर निरंतर उसमें पानी व दाना डालने का संकल्प लिया।


पुस्तको की प्रदर्शनी लगाई


खमनोर: महात्मा गांधी जयंती पर आदर्श ग्राम पंचायत सेमा ग्राम पंचायत स्थित गांधी ज्ञान केंद्र पुस्तकालय में एक हजार किताबों की प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमेंं ज्ञान एवं जीवन को आगे बढऩे की प्रेरणा को लेकर पुस्तकों संग्रहण किया। इसी के साथ ग्राम में दो घण्टे की भजन संध्या की गई। जिसमें भजन गायक अनिल वैष्णव द्वारा महात्मा गांधी पर आधारितचरित्र व जीवन को लेकर भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। इस दौरान सरपंच संदीप श्रीमाली, वार्ड पंच मेहुल श्रीमाली, मदन भाट, मोनू सोनी, ग्राम विकास अधिकारी गिरधारीसिंह राव मौजूद थे। इसी प्रकार राउमावि मचींद में पीईईओ अनिता दैया की अध्यक्षता में गांधी जयंती हुए महात्मा गांधी की छवि पर माल्यार्पण कर पुष्पाजंली अर्पित की। इस अवसर पर बंशीलाल मीणा, कैलाशचन्द्र रेगर, आशाराम भील, राकेश मेनारिया, देवीसिंह चौहान, रामलाल पंवार, संध्या चावला व उदयलाल भील, राजेन्द्र प्रसाद श्रीमाली आदि मौजूद थे।


आलोक में ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन


महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री शास्त्री की जयंती पर आलोक स्कूल में ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। निदेशक डॉ प्रदीप कुमावत, प्रशासक मनोज कुमावत, प्राचार्य ललित गोस्वामी व एकेडमिक काउंसलर ध्रुव कुमावत, ने सभी प्रतिभागियों को गांधी व शास्त्री के महान त्यागमय जीवन से प्रेरणा लेकर उनके बताये गए आदर्शमय मार्ग पर चलने का सन्देश दिया। प्राचार्य ललित गोस्वामी ने बताया कि गांधी-शास्त्री जयंती पर ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित हुई। जूनियर वर्ग में ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग, कविता पाठ, गांधी व शास्त्री पर ध्येय वाक्य लेखन आदि प्रतियोगिता आयोजित हुई। सीनियर वर्ग में ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटिशन का आयोजन हुआ। क्विज कॉम्पिटिशन में काव्या लड्ढा, लक्षित चोरडिया, अर्हम चपलोत, दिव्या टेपन, सौम्य राजोरा, अवनि माहेश्वरी, आस्था मीना, सनत वैष्णव, हर्षिका माहेश्वरी, अंजलि राठौड़ ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर श्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया।