214 ग्राम पंचायतों के 1058 मतदान केन्द्रों पर डाले जाएंगे मत
राजसमंद, चेतना भाट। जिले की पंचायत राज संस्थाओं में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पदों के लिए आमचुनाव-2020 के तहत निर्वाचन चार चरणों में करवाए जा रहे हैं। जिसके तहत जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार पोसवाल ने चरणवार सूची जारी की है। जिले की राजसमंद, कुंभलगढ़, खमनोर, भीम, आमेट, देवगढ़, रेलमगरा सहित नव गठीत देलवाड़ा पंचायत समिति के सदस्यों व जिला परिषद के 25 सदस्यों के लिए चार चरणों में चुनाव हांगे।
प्रथम चरण : प्रथम चरण में भीम व देवगढ़ के लिए कुल पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र भीम के लिए 16, देवगढ़ के लिए 15, भीम में कुल ग्राम पंचायत 34, देवगढ़ में 20 एवं भीम में कुल मतदान केंद्र 165, देवगढ़ में 101 कुल पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र का 31, कुल ग्राम पंचायत 54, कुल मतदान केंद्र 266 होंगे।
द्वितीय चरण : द्वितीय चरण में पंचायत समिति खमनोर, रेलमगरा व देलवाड़ा के लिए चुनाव होगा। जिसके लिए खमनोर में कुल पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र 19, कुल ग्राम पंचायत 25, कुल मतदान केंद्र 131, रेलमगरा में पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र कुल 17, कुल ग्राम पंचायत 29, कुल मतदान केंद्र 134 व देलवाड़ा में कुल 15 पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र, कुल 15 ग्राम पंचायत 16 के 88 मतदान केंद्र होंगे। इन तीनों क्षेत्रों के लिए कुल पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र 51, कुल ग्राम पंचायत 70 व कुल मतदान केंद्र 353 होंगे।
तृतीय चरण : तृतीय चरण में राजसमंद व आमेट के लिए, राजसमंद में पंचायत निर्वाचन क्षेत्र 17, कुल ग्राम पंचायत 33, मतदान केंद्र 175 वहीं आमेट में 15 पंचायत निर्वाचन क्षेत्र, 20 ग्राम पंचायत, कुल मतदान केंद्र 112 व कुल पंचायत निर्वाचन क्षेत्र 32, कुल ग्राम पंचायत 53, कुल मतदान केंद्र 287 होंगे।
चौथे चरण : चौथे चरण में कुंभलगढ़ पंचायत समिति के लिए कुल पंचायत निर्वाचन क्षेत्र 17, कुल ग्राम पंचायत 37 व कुल मतदान केंद्र 152 होंगे।

अधिकारियों व कार्मिकों के लिए प्रशिक्षण कलेंडर जारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल एक आदेश जारी कर जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए विभिन्न चरणों में निर्वाचन कर्तव्यारुढ़ अधिकारियों एवं कार्मिकों के लिए प्रशिक्षण कलेंडर जारी किया है। मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 12 नवम्बर को समस्त चरणों के पीठासीन अधिकारी को प्रथम प्रशिक्षण, पंस समस्त के लिए प्रात: 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं ईवीएम प्रायोगिक प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। एरिया या जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण 12 एवं 13 नवंबर प्रात: 9 बजे से राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। समस्त चरणों के प्रथम चरण के समस्त मतदान अधिकारी को प्रथम प्रशिक्षण 13 नवंबर को पंस समस्त के लिए प्रात: 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं ईवीएम प्रायोगिक प्रशिक्षण दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। प्रथम चरण के समस्त मतदान अधिकारी को अन्तिम प्रशिक्षण 22 नवंबर को पंस भीम के लिए प्रात: 8 बजे व देवगढ़ के लिए प्रात: 11 बजे से। द्वितीय चरण के समस्त मतदान अधिकारी को अंतिम प्रशिक्षण 26 नवंबर को पंस रेलमगरा के लिए प्रात: 8 बजे से एवं पंचायत समिति खमनोर व देलवाड़ा के लिए प्रात: 11 बजे से जिले के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। तृतीय चरण के समस्त मतदान अधिकारी को अन्तिम प्रशिक्षण 30 नवंबरए सोमवार को पंचायत समिति आमेट के लिए प्रात: 8 बजे से एवं पंचायत समिति राजसमंद के लिए प्रात: 11 बजे से जिले के राज के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। चतुर्थ चरण के समस्त मतदान अधिकारी को अंतिम प्रशिक्षण 4 दिसंबर को पंस कुंभलगढ़ के लिए प्रात: 8 बजे से पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। 3 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से क्रम संख्या 1 से 100 तक जिला परिषद के सभा कक्ष में मतगणना कर्मियों एवं अतिरिक्त मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण एवं दोपहर एक बजे से क्रम संख्या 101 से 200 तक जिला परिषद के सभा कक्ष में मतगणना कर्मियों एवं अतिरिक्त मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण आयोजित होगा।