रेलमगरा, देलवाड़ा व खमनोर पंचायत समिति में औसतन कुल 63.25 प्रतिशत रहा मतदान
पर्यवेक्षक भट्ट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल ने किया विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण
राजसमंद, चेतना भाट। जिला परिषद एवं पंचायत समितियों के सदस्यों के द्वितीय चरण के चुनाव शुक्रवार को रेलमगरा, देलवाड़ा व खमनोर की कुल 70 ग्राम पंचायतों के लिए 353 मतदान केन्द्रों पर मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुए। तीनों पंचायत समितियों के लिए कुल 63.25 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। कुल 1 लाख 59 हजार 818 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। सुबह 7:30 बजे शुरू हुए मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह दिखा। शुक्रवार को क्षेत्र में शादी ब्याह के कई मुहूर्त होने के बावजूद भी मतदाताओं अपने सभी जरूरी कार्य को छोडक़र लोकतंत्र में अपने मत का उपयोग करनके लिए मिले अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदाताओं ने इवीएम मशीन पर उम्मीदारों के सामने चुनाव चिन्ह पर बटन दबाकर मतदान किया। जिला परिषद के वार्ड संख्या पांच स कांग्रेस उम्मीदवार सुरजदेवी गुर्जर ने खमनोर पंचायत समिति के सायों का खेड़ा बूथ संख्याा 11 पर अपने पति कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर के साथ मतदान किया। चुनाव पर्यवेक्षक राजेन्द्र भट्ट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने रेलमगरा, खमनोर एवं देलवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण का आवश्यक दिशा निर्देश दिए। चुनाव पर्यवेक्षक भट्ट ने जिले के कोठारिया, बिलौता, देलवाड़ा, नेड़च, घोड़च, सेमल, केसुली, करौली, लाल मादड़ी, उपली ओडन व खमनोर ब्लॉक के मंडियाणा आदि क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर दिशा निर्देश प्रदान किए। ईधर, जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना से सावधानी के बारे में मतदान सम्पन्न करवा रहे अधिकारियों व कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने रेलमगरा पंचायत समिति के रेलमगरा, बामनियां कला, सिंदेसर कला, पछमता, गिलुंड और कुंडिया आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

राजसमंद। खमनोर पंचायत समिति के सायों का खेड़ा बूथ संख्या 11 पर मतदान के बाद अंगुली पर लगाई गई स्याही दिखाती प्रत्याशी सुरजदेवी व कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर।


मतदाताओं में कोरोना के प्रति दिखी जागरूकता
तीनों ही पंचायत समितियों के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर प्रात: 7:30 बजे से प्रारंभ हुए मतदान में मतदाताओं में अपने मतों का सही प्रयोग के प्रति खासा उत्साह देखने को मिला। मतदान प्रारंभ होने के साथ ही मतदान केन्द्रों पर कोरोना गाईड लाईन के अनुरूप ही दो गज दूरी की पालना के साथ लम्बी कतार में खड़े मतदाताओं में मास्क व सेनेटाईन के प्रति काफी जागरूकता दिखाई। वहीं मतदान केन्द्रों पर वोलेटिंयर्स के रूप में तैनात स्काउट्र्स ने भी बिना मास्क आने वाले मतदाताओं को मास्क का वितरण किया तथा बीमार एवं बुजूर्ग मतदाताओं को व्हीलचेयर के माध्यम से बुथ तक लाने लेजाने में सहायता की। इसी के साथ थर्मोमीटर के माध्यम से मतदाताओं का तापमान जांचने के आलावा सेनेटाईजर से हाथों की सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया।

राजसमंद। मतदान केन्द्र का निरीक्षण करते चुनाव पर्यवैक्षक। फोटो-प्रहलाद पालीवाल


प्रवेश से पहले थर्मलस्केनिंग, अंदर किया सेनेटाईज
पंचायत राज चुनाव के तहत द्वितीय चरण में प्रशासन की ओर से चुनाव के सम्पन्न कराने की गतिविधियों के साथ ही बुथों पर कोरोना से बचाव को लेकर भी पूरी तरह से व्यवस्था की गई। मतदान बुथ पर प्रवेश से पहले ही चिकित्सा विभाग की टीम ने मतदाताओं की गेट पर ही थर्मल स्केनिंग की। अंदर प्रवेश करने पर वोट देने से पहले मतदाताओं के हाथों को सेनेटाईज किया गया इसके बाद ही मतदान करने दिया।


औपचारिता में रही कोरोना गाईड लाईन
देलवाड़ा, रेलमगरा एवं खमनोर क्षेत्र के ग्रामीण ईलाकों में स्थित बुथों पर कई जगहों पर मतदान करने करने पहुंचे ग्रामीण मतदाताओं की लगी कतार में सोशल डिस्टेंसिंग सहित सेनेटाईज की कमी दिखाई दी। गाईड लाईन के अनुसार दो गज की दूरी रखा जाना अनिवार्य है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के कुछ बुथों पर पहुंचे मतदाताओं ने कपड़े से तो अपना मूंह ढंक लिया लेकिन दो गज की दूरी बनाना मानो भूल गए। सबसे बड़ी बात तो यह है की बुथ पर कतार में पास-पास खड़े ग्रामीण महिला एवं पुरुष मतदाताओं को दो गज की दूरी की पालना कराने के साथ ही सेनेटाईजर का उपयोग कराने वाला भी कोई नजर नहीं आया। वहीं अंदर चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न करा रहे अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों ने भी इसकी आवश्यकता नहीं समझी बल्कि उन्हें बस जैसे तैसे चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न करना ही उचित समझा।
मतदान केंद्र पर अनुपस्थित रहने पर पुलिसकर्मी निलंबित
देलवाड़ा के मतदान केन्द्र संख्या 12 के कमरा नम्बर 3 पर एक पुुलिस कर्मी के अनुपस्थित रहने व अभद्रता के कारण जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने आदेश जारी कर निलंबित कर दिया। पंचायत राज चुनाव के दूसरे चरण के मतदान दिवस पर रिटर्निंग अधिकारी एवं एरिया मजिस्ट्रेट चेतन कुमार त्रिपाठी द्वारा पटवारी हल्का निर्णायक रवि नायक एवं वीडियोग्राफर मुकुल पालीवाल के साथ पंचायत समिति देलवाड़ा के मतदान केंद्र संख्या 12 के कमरा नंबर 3 के मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौके पर बूथ पर कोई पुलिसकर्मी उपस्थित नहीं था।
‘‘मैं ऐसे ही ड्युटी करता हूं, जो करना है कर लो’’
पीठासीन अधिकारी से जानकारी करने पर उन्होंने ने बताया कि इस मतदान केंद्र पर नियुक्त पुलिसकर्मी रामकरण जाट बेल्ट नंबर 8549 मतदान केंद्र से दूर धूप सेक रहा था। एरिया मजिस्ट्रेट द्वारा उस पुलिसकर्मी को मतदान केंद्र पर ड्यूटी देने के लिए निर्देशित किए जाने पर उसके द्वारा जवाब दिया गया कि अभी मतदान केंद्र पर कोई मतदाता नहीं है, जब आएंगे तो मैं भी आ जाऊंगा। इस पर ऐरिया मजिस्ट्रेट द्वारा अपना परिचय देने के बाद पुलिसकर्मी ने जवाब दिया मैं ऐसे ही ड्युटी करता हूं, चाहे तो फोटो खींच लो और मैं मास्क भी नहीं लगता हूं जो करना है कर लो मैं किसी से नहीं डरता। गंभीरता दिखाते हुए व वर्णित परिस्थितियों एवं तथ्यों के मध्यनजर जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिसकर्मी रामकरण जाट को राजस्थान पंचायत राज एक्ट 1994 की धारा 119 बीएसी के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए पुलिसकर्मी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। निलंबन काल के दौरान निलंबित पुलिसकर्मी का मुख्यालय कार्यालय पुलिस आयुक्त आयुक्तालयए जयपुर में रहेगा।
पंचायत समिति वार आकड़ों में मतदान
तीनों पंचायत समितियों में दूसरे चरण के मतदान में कुल 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 1 लाख 59 हजार 8 सौ 18 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। रेलमगरा पंचायत समिति में अन्तिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 63.91 प्रतिशत मतदान हुआ व कुल 62 हजार 4 सौ 83 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। जबकि प्रात: 10 बजे तक 14.22 प्रतिशत मतदान 13 हजार 8 सौ 99 मतदाताओं ने, 12 बजे तक 25, 861 मतदाताओं मतदान करते हुए 26.45 प्रतिशत मतदान हुआ। अपराह्न 3 बजे तक 45.10 प्रतिशत मतदान होरक 44 हजार 95 मतदाताओं ने व सायं 5 बजे तक 57.95 प्रतिशत के साथ 56 हजार 6 सौ 62 मतदाताओं ने मतदान किया। इसी प्रकार पंचायत समिति खमनोर में अन्तिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 58 हजार 9 सौ 7 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग करते हुए कुल 61.60 प्रतिशत मतदान किया। जबकि प्रात: 10 बजे तक 10.39 प्रतिशत, 12 बजे तक 24.26 प्रतिशत, अपराह्न 3 बजे तक 42.02 प्रतिशत एवं सायं 5 बजे तक 55 हजार 4 सौ 72 मतदाताओं ने मतदान कर आंकड़े को 58.01 प्रतिशत पर पहुंचाया। पंचायत समिति देलवाड़ा में अन्तिम रिपोर्ट के अनुसार कुल 64.81 प्रतिशत मतदान हुआ व जहां पर कुल 38 हजार 4 सौ 28 मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया। जबकि प्रात: 10 बजे तक 6.80 प्रतिशत, 12 बजे तक 23.43 प्रतिशत, अपराह्न 3 बजे तक 46.88 प्रतिशत व सायं 5 बजे तक 58.40 प्रतिशत मतदान के लिए 34 हजार 6 सौ 27 मतदाताओं ने किया।
कांग्रेस व भाजपा पदाधिकारियों की रहीं भीड़
दूसरे चरण में खमनोर पंचायत समिति क्षेत्र के सम्पन्न हुए मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों के 2 सौ मीटर दूर मतदाता पर्चियों के लिए लगाए गए बूथों पर भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थक व दोनों ही दल के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद रहें। मतदान के लिए बूथ पर पहुंचे ग्रामीणों को वे अपने-अपने प्रत्याशी के समर्थन में वोट देने के लिए अपील कर रहें थे। ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह-सुबह मतदान के लिए उत्साह रहा। अपरान्ह के बाद जैसे-जैसे सुर्य ढलता गया वैसे-वैसै मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होती गई। मतदान शुरू होने से समाप्ती तक भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थक गांव-गांव के घरों में पहुंचकर मतदान के लिए वंचित रहें मतदाताओं को वाहनों में बिठाकर मतदान कराने के लिए ले जाया गया। वहीं मतदाता भाजपा व कांग्रेस उम्मीदवारों के द्वारा लगाए गए वाहनों में बैठकर मतदान करने पहुंचे। हालांकि मतदाताओं ने दोनों ही दल के द्वारा लगए गए वाहनों का उपयोग किया। लेकिन किस प्रत्याशी को वोट दिया यह कहना मुश्किल था।
बूथ के बाहर लगा रहा कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का जमावाड़ा
मतदान शुरू होने से मतदान समाप्ती तक भाजपा व कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं का जमावाड़ा लगा रहा। कांगे्रस की ओर से जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, राजसमंद नगर परिषद सभापति आशा पालीवाल, एससी जिलाध्यक्ष परसराम पोरवाड़, ब्लॉक अध्यक्ष धर्मनारायण जोशी, प्रतापसिंह, नाथद्वारा नगर अध्यक्ष रमेश जैन, सेमा सरपंच संदीप श्रीमाली, सीमा-सुधीर जैन, पियुष त्रिपाठी, किशन गाडऱी, कमलेश पालीवाल, नाथद्वारा पालिकाध्यक्ष मनीष राठी, उपाध्यक्ष श्यामलाल गुर्जर, पार्षद दिनेशएम जोशी, राजकुमारी पालीवाल, पूर्व प्रधान पुरूषोत्तम माली, पूर्वसरपंच डालूसिंह राजपूत, उपसरपंच भवानीशंकर जोशी, पूर्व उपसरपंच प्रकाश पालीवाल, दुर्गेश सनाढ्य, युवानेता अजय गुर्जर, पूर्व सरपंच मांगीलाल जोशी, भाजपा जिलाध्यक्ष विरेन्द्र पुरोहित, भाजपानेता कैलाश चौधरी, गिरीश पुरोहित, गीता सेठी, नवीन मोदी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष कैलाश श्रीमाली, नवनीत पालीवाल सहित कई कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद थे।
कांग्रेस व भाजपा ने किया तीनों ही प्रधान व जिला प्रमुख बनाने का दावा
मतदान समाप्ती के बाद भाजपा व कांग्रेस के पदाधिकारियों ने जिला प्रमुख के साथ रेलमगरा, खमनोर व देलवाड़ा पंचायत समिति में अपने-अपने दल का प्रधान बनने का दावा किया है। दूसरे चरण के लिए देलवाड़ा व खमनोर पंचायत समिति क्षेत्र के सम्पन्न हुए मतदान के बाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर ने भी तीनों ही पंचायत समितियों में कांग्रेस समर्थक उम्मीदवार प्रधान बनेगा। पहली बार लगा कि कड़ी से कड़ी जोडऩे के लिए प्रदेश में आमजन एवं किसान हितेशी गहलोत सरकार की योजनाओं से प्रफ्फुलित मुद्रा में मतदाताओं ने कांग्रेस पार्टी के पक्ष में मतदान किया है। रेलमगरा, खमनोर व देलवाड़ा क्षेत्र की सभी कांग्रेस जिला परिषद सदस्य के वार्ड एवं पंचायत समिति के प्रत्याशी भारी मतों से विजेता होकर जिला परिषद एवं पंचायत समितियों में जीत का डंका बजाएंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष विरेन्द्र पुरोहित ने कहां कि मतदाताओं के उत्साह व केन्द्र की मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हुए आमजन ने अधिक से अधिक भाजपा के पक्ष में मतदान किया है। रेलमगरा सहित खमनोर व देलवाड़ा क्षेत्र की सात जिला परिषद की सीटों से पांच सीट जीतकर भाजपा के खाते में जाएगी। जिला परिषद में भाजपा का जिला प्रमुख व रेलमगरा, खमनोर व देलवाड़ा में भाजपा का प्रधान बनेगा।
भाजपा उम्मीदवार को गुर्जर ने दिया प्रसाद
जिला परिषद की सबसे हॉट सीट वार्ड संख्या पांच पर कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी सुरजदेवी गुर्जर एवं भाजपा प्रत्याशी शशीदेवी चौधरी को जिला प्रमुख पद की दावेदार महिला प्रत्याशी माना जा रहा है। दोनों ही दल की ओर से घोषित मजबूत प्रत्याशियों से मुकाबला रौचक हो गया था। नामांकन भरने के बाद से ही लगतार एवं मतदान समाप्ती तक भाजपा व कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता अपने-अपने दल के प्रत्याशियों के पक्ष में जन संपर्क कर रहें। सायों का खेड़ा बूथ पर मौजूद भाजपा प्रत्याशी शशीदेवी चौधरी को कांग्रेस प्रत्याशी सुरजदेवी गुर्जर के पति एवं कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर ने प्रभु श्रीनाथजी का प्रसाद भेंट किया। वहां पर दोनों ही दल के प्रत्याशी एक दूसरे से मिले एवं एक दूसरे को जीत के लिए अग्रीम बधाई दी। हालांकि इस बार भाजपा व कांग्रेस से कौन बनेगा जिला प्रमुख इसका फैसला 8 दिसम्बर को जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना के बाद होगा।