• जिप के 24 वार्डों के लिए कांग्रेस व भाजपा के 48 सहित दो निर्दलीय व एक रालापा से मैदान में
    जिप के वार्ड 23 से कांग्रेस प्रत्याशी तारादेवी निर्विरोध निर्वाचित
    देलवाड़ा व देवगढ़ पंचायत समिति में एक-एक सदस्य निर्विरोध निर्वाचित
    जिप में एक व आठ पंचायत समितियों में 34 अभ्यथियों ने की नाम वापसी
    राजसमंद, चेतना भाट। जिले में जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के होने वाले चुनाव में मतदान के बाद होने वाल मतगणना से पूर्व ही कांग्रेस पार्टी का खाता खुल गया है। जिला परिषद के वार्ड संख्या 23 से भाजपा प्रत्याशी का नामांकन खारिज हो गया है। जिसके चलते कांग्रेस प्रत्याशी तारा देवी निर्विरोध निर्वाचित घोषित की गई। निर्विरोध निर्वाचित जिला परिषद सदस्य तारा देवी को जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा। इस दौरान भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत मौजूद थे। इधर, देवगढ़ पंचायत समिति के वार्ड संख्या 11 से भाजपा प्रत्याशी नारायण रेगर ने अपना नामांकन उठा लिया। जिसके चलते वहां पर भी कांग्रेस प्रत्याशी रामचन्द्र खटीक निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। वहीं दूसरी ओर नवगठीत देलवाड़ा पंचायत समिति के वार्ड संख्या 9 से भाजपा प्रत्याशी जीवनसिंह झाला ने अपना नामांकन उठा लिया। जिसके चलते कांग्रेस प्रत्याशी श्रवणसिंह निर्विरोध विजेता घोषित किए गए। निर्विरोध निर्वाचित दोनों प्रत्याशियों को रिटर्निं अधिकारी ने निर्वाचन पत्र सौंपा। गौरतलब है कि जिला परिषद की कुल 25 सीटे है उसमें से 1 सीट पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। जिसके बाद जिले के 25 के बजाव 24 वार्डों में चुनाव होने है। वहीं जिले की आठ पंचायत समितियों 131 वार्डों के लिए नामांकन भरे गए। जिसमें से देवगढ़ पंचायत समिति के वार्ड संख्या 11 एवं देलवाड़ा के वार्ड संख्या 9 से उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। उसके बाद आठ पंचायत समिति के 129 वार्ड में पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव होने है। जिले में 25 जिला परिषद सदस्य एवं आठ पंचायत समिति के 131 सदस्यों के लिए होने वाले चार चरणों के चुनाव के तहत भाजपा, कांग्रेस एवं अन्य अभ्यर्थियों की ओर से किए गए नामांकन के बाद बुधवार दोपहर 3 बजे नामांकन वापसी का अंतिम समय था। तय समय में जिला परिषद के वार्ड संख्या 25 से निर्दलिय प्रत्याशी अन्दा देवी ने अपना नामांकन वापस लिया। उसके बाद जिला परिषद के 24 वार्डों के लिए 51 प्रत्याशी मैदान में है। दोपहर तीन बजे बाद जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आंवटित किया। नामांकन वापसी के बाद चुनावी मैदान की तस्वीर साफ हो गई है। भाजपा व कांग्रेस के 48 उम्मीदवार जबकि वार्ड संख्या 17 से सुरेशलाल राष्ट्रीय लोकतांत्रितक पार्टी से तथा वार्ड संख्या 2 से तेजराज कलाल निर्दलिय एवं वार्ड संख्या आठ से जितेन्द्रकुमार खटीक निर्दलिय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में चुनावी हलचल शुरू होते हुए प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार-प्रसार प्रारंभ हो गया। देवगढ़ पंचायत समिति के वार्ड 11 से भाजपा प्रत्याशी ने अपना नामांकन उठा लिया। जिसके चलते कांग्रेस प्रत्याशी रामचन्द्र निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए।
    आठ पंचायत समितियों में 34 अभ्यथियों ने लिया नाम वापस
    जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 2020 के निर्वाचन के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन 8 पंचायत समितियों से बुधवार को कुल 34 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए। पंचातय समिति राजसमंद से वार्ड 14 से भैरूलाल ने अपना नामांकन वापस लिया। जारी सूची के अनुसार आमेट से 2, भीम से 5, देवगढ़ से 5, देलवाड़ा से 4, कुंभलगढ़ से 4, खमनोर से 6, रेलमगरा से 7 व राजसमन्द से 1 अभ्यर्थी ने नाम वापस लिया।
    जिला परिषद के 25 वार्ड प्रत्याशी की सूची
    वार्ड भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी अन्य
    1 किकाराम भील शंकरलाल
    2 दीनदयाल गिरी निर्मलसिंह तेजराज कलाल (निर्दलिय)
    3 सोहनीबाई खरवड़ हीरा कुंवर
    4 कैलाशीदेवी महेशसिंह सोलंकी,
    5 शशी चौधरी सुरज देवी गुर्जर
    6 माधोसिंह चदाणा कुकसिंह
    7 लालीकुंवर डुलावत रतन कुंवर
    8 पप्पुलाल खटीक विजय खटीक जितेन्द्रकुमार खटीक(निर्दलीय)
    9 कल्पनाकुंवर चौहान डॉ नीता पुरोहित
    10 कमलादेवी जाट पूजा जाट
    11 पुष्पादेवी अहिर लेहरूलाल अहिर
    12 ग्यारसीदेवी भील बदाम
    13 रतनी देवी खुमाणसिंह
    14 लीला तेली प्रेम कुमावत
    15 देऊबाई खटीक मंजूदेवी खटीक
    16 नारूबाई सिंधल अंजु कुंवर लखावत
    17 सोहनीदेवी गुर्जर प्रवीण गुर्जर सुरेशलाल (रालोपा)
    18 राजुड़ी भील हीरी
    19 समुन्द्रसिंह चुण्डावत चम्पालाल
    20 गोपाललाल भील मोहनलाल
    21 मरूधरकंवर चुण्डावत अमृता
    22 ज्योतिकंवर रावत किशनसिंह
    23 ——- तारादेवी रावत (निर्विरोध निर्वाचित)
    24 नरेन्द्रकुमार बागड़ी गोपीलाल चंदेल
    25 टीना गहलोत शोभादेवी
    राजसमन्द पंचायत समिति में 17 वार्डों के उम्मीदवारों की सूची
    वार्ड भाजपा कांग्रेस
    1 कृष्णाकुंवर गोपी
    2 मेघराज रमेशचन्द्र भील
    3 रतनी मंजू
    4 नर्बदा जोश धापूदेवी
    5 खुमाणलाल मनोहरलाल
    6 ममता व्यास संतोष कुंवर
    7 सोहनलाल नारायणलाल गुर्जर
    8 सुरेशचन्द्र धर्मेन्द्र कुमावत
    9 लक्ष्मी पिंकी गमेती
    10 बसंत कुंवर भाटी भारती शर्मा
    11 सुरेशचन्द्र कुमावत देवीलाल
    12 मोहनलाल राजूलाल
    13 कुसुम तातेड़ प्रेमकुंवर झाला
    14 कालूसिंह राठौड़ वजेराम कुमावत
    15 प्रकाशचन्द्र पालीवाल जीवा
    16 पुष्पा पुर्बिया तारादेवी
    17 अरविंदसिंह दिग्विजयसिंह राठौड़
    फोटो राज पीएच 11 राजसमंद। जिला परिषद के वार्ड सख्यंा 23 से कांगे्रस प्रत्याशी तारादेवी को निर्वाचन पत्र सौंपते जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल।

भाजपा पहले अंतरकलह से बाहर आए : विधायक रावत

-भाजपा ने लगाया प्रशासन पर तमाशबीन खड़े रहने का आरोप

राजसमंद। भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र पुरोहित ने कहा कि कांग्रेस के गुंडाराज का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। पंचायत चुनावों में भाजपा प्रत्याशियों के जबरन फार्म उठवाने और भीम में भाजपा कार्यकर्ताओं को डराने धमकाने की चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज करवाते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि यह सब विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के इशारे पर किया जा रहा है। हमेशा लोकतंत्र की दुहाई देने वाले कांग्रेस नेता सीपी जोशी के इशारे पर देलवाड़ा पंचायत समिति के भाजपा प्रत्याशी का फार्म जबरदस्ती उठवाया गया है। जिसका पुरजोर विरोध किया जाता है तथा चुनाव आयोग से मांग की जाती है कि इस विषय पर स्वत: संज्ञान ले कर निष्पक्ष चुनाव कराने का पुख्ता प्रबंध करें। मीडिया प्रवक्ता अरविंदसिंह भाटी ने बताया कि प्रदेश में कांग्रेस राज में चारों तरफ गुंडाराज फैला हुआ है। जिसका जीता जागता उदाहरण जिले में पंचायत राज चुनावों में देखने को मिला
भाजपा पहले अपने घर में झांके
भाजपा की ओर से जारी प्रतिक्रिया का जवाब देते हुए भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत ने कहां कि खिचियानी बिल्ली खंभा नौच रहीं है। भाजपा अपने अंतर कलह से उभरे एवं गुटबाजी से बाहर आए। देवगढ़ पंचायत समिति के वार्ड 11 से भाजपा प्रत्याशी ने स्थानिय राजनिती के गुटबाजी की भेंट चढक़र अपना नामांकन वापस लिया है। नहीं कि कांग्रेस पार्टी के दबाव में। भाजपा अपना घर संभाले फिर दूसरें पर आरोप प्रत्यारोप लगाए।
अंतिम समय में भाजपा के वरिष्ठ नेता ने उठाया अपना फार्म
भाजपा वरिष्ठ नेता ललित चोरडिय़ा एवं उनकी पत्नी तथा पुत्र ने पंचायत समिति कुंभलगढ़ के वार्ड संख्या 1, 14 व 16 से वार्ड सदस्य के लिए नामांकन भरा। चोरडिया ने नामांकन वापसी के अंतिम समय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की दखल के बाद पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में फार्म उठाकर भाजपा को एक बड़ी राहत दी। इसको लेकर चोरडिय़ा ने कहा कि मैं पार्टी के सिंबल पर दो बार जिला परिषद चुनाव लड़ चुका हूं तथा दो बार मुझे द्वितीय उम्मीदवार बनाया। लेकिन अंतिम समय पर दोनों बार राजनीतिक कूटनीति रचित करके प्रथम उम्मीदवारों के फार्म सही करवा दिए गए। भाजपा में टिकिट बंटवारे को लेकर जातिगत समीकरण की आड़ में जैन दावेदारी को दरकिनार की गई। राजसमंद जिला परिषद के लिए पहली बार एक भी जैन वर्ग के व्यक्ति को टिकिट नहीं दिया। जबकि पंचायत चुनाव के जिला संयोजक स्वयं जैन होने के बाद भी जैन समाज के व्यक्ति को टिकट नहीं मिलने से जैन समाज में आक्रोश है। वैसे भी पार्टी में विगत दो पंचायत चुनाव के दौरान जैन कार्यकर्ताओं की उपेक्षा के चलते कोई भी जैन उप प्रमुख, प्रधान, उप प्रधान नहीं बना है। भाजपा में जैन समाज का प्रतिनिधि करने वाले ही समाज के कार्यकर्ताओं की उपेक्षा के जिम्मेदार है।
भीम-देवगढ़ विधानसभा में कांग्रेस का खुला खाता
भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत के कुशल नेतृत्व में जिला परिषद के वार्ड नंबर 23 से प्रत्याशी तारा देवी तथा देवगढ़ पंचायत समिति के वार्ड 11 से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र खटीक निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए । भीम विधायक सुदर्शन सिंह रावत की मौजूदगी में निर्विरोध निर्वाचित जिला परिषद सदस्य तारा देवी को जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा। देवगढ़ के वार्ड 11 में निर्विरोध निर्वाचित रामचंद्र को निर्वाचन अधिकारी देवगढ़ ने प्रमाण पत्र दिया। इस दौरान युवा नेता अनुरागसिंह रावत, हनुमान सिंह, मुकेश जोशी, गोरधन रावल, ललित कलाल, भगवतसिंह, सरपंच जयराम, चंदवीर सिंह, राजेश मेवाड़ा सहित कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे। वार्ड 11 के भाजपा प्रत्याशी नारायणलाल रेगर ने नामांकन पत्र उठाने के बाद कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व गृहमंत्री डॉ लक्ष्मणसिंह रावत की मौजूदगी में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।