आमजन से सहयोग करने की अपील
राजसमंद, चेतना भाट। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा गत वर्ष 2020 में रिश्वतखोरों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की गई। जिले भर में पिछले एक साल में एसीबी राजसमन्द ने कुल 6 रिश्वतखोरो को रंगे हाथों गिरफ्तार कर कार्यवाही को अंजाम दिया था। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो एएसपी राजेश चौधरी ने बताया कि नये साल में भी ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचारियों पर कड़ी नजर रखते हुए उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने आमजन से भ्रष्टाचारियों के विरूद्व शिकायत करने व भ्रष्टाचार सम्बंधी सूचना देकर सहयोग करने की अपील की है। बीते वर्ष में भ्रष्टाचार के 4 मामलों में कार्यवाही की गई। जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों व दलाल के साथ ही उदयपुर जिले में पदस्थापित केन्द्र सरकार के अधीनस्थ भ्रष्ट अधिकारी के विरूद्व कार्यवाही करते हुए कुल 4 प्रकरण दर्ज करवाये गये। जिनमें 4 ट्रेप की कार्यवाही करते हुए कुल 6 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। एसीबी की ओर से आरोपियों के खिलाफ सक्षम अधिकारियों से अभियोजन स्वीकृति प्राप्त करते हुए कुल 2 प्रकरणों में चार्जशीट न्यायालय में पेश की गई तथा पूर्व में ब्यूरो ईकाई द्वारा की गई ट्रेप कार्यवाही में एक प्रकरण में आरोपी को न्यायालय द्वारा सजा दी गई।
वर्ष 2020 में एसीबी की रही उपलब्धियां : एएसपी चौधरी ने बताया कि गत 9 जनवरी 2020 को रोशनलाल लाईनमेन बिजली विभाग आमेट को 45 सौ रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया। लॉकडाउन के दौरान 25 मई 2020 को केन्द्रिय वस्तु एवं वाणिज्य कर विभाग उदयपुर अधीक्षक श्यामसुन्दर जैन को 15 हजार रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया। 14 अगस्त 2020 को चारभुजा तहसीलदार पर्वतसिंह एवं पटवारी शिवराम शर्मा तथा दलाल नंदकिशोर को 20 हजार रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया। 4 सितम्बर 2020 को ग्राम विकास अधिकारी लिकी अभिनव शर्मा को 50 हजारी रूपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों ट्रेप किया था।
भ्रष्टाचार के बारे में दे सूचनाएं नाम रहेगा गोपनीय : एएसपी चौधरी के अनुसार एसीबी को भ्रष्टाचार के बारे में अधिक से अधिक सूचनाएं देकर आमजन अपनी सहभागिता निभा सकते है। एसीबी को टोल फ्री नंबर 1064 पर कॉल कर कोई भी नागरिक भ्रष्टाचार के बारे में सूचना दे सकता है। वहीं मोबाईल वाटसएप हेल्पलाईन नंबर 9413502834 एवं इस भ्रष्टाचार निरोधक ब्युरो राजसमन्द के बेसिक नंबर 02952-221701 एवं मोबाईल वाटसएप नंबर 9413860966 पर संपर्क कर भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में योगदान दें। एसीबी राज्य सरकार व केन्द्र सरकार के अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने को अधिकृत है। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। आमजन की मदद से ही समाज में भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सकता है।