भाजपा ने खोले प्रत्याशियों के नाम के पत्ते तो कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन
राजसमंद, चेतना भाट। जिले में 25 जिला परिषद सदस्य एवं आठ पंचायत समिति के 114 सदस्यों के लिए होने वाले चार चरणों के चुनाव के तहत सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन है। जिला परिषद के लिए भाजपा ने 22 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करते हुए मैदान में पहुंच गई है। जबकि दूसरी ओर प्रदेश में सरकार के पद पर काबिज कांग्रेस पार्टी अब तक जिला परिषद सदस्यों के प्रत्याशियों के पत्ते नहीं खोले है। भाजपा के प्रदेश मुख्यालय ने रविवार को राजसमंद जिला परिषद की 25 सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव में 25 में से 22 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनियां के निर्देश पर भाजपा प्रदेश महामंत्री भजनलाल शर्मा ने जिला परिषद चुनावों के लिए जिले के 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है। गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब 15 दिन पहले प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद तथा पंचायत समिति के चुनाव करवाने की घोषणा की थी। ये चुनाव चार चरणों में होंगे। चुनावों की अधिसूचना 4 नवंबर को जारी की गई थी। चारों चरणों के लिए 4 से 9 नवंबर तक नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 10 नवंबर को होगी और नाम वापसी 11 नवंबर दोपहर 3 बजे तक हो सकेगी। चुनाव के पहला चरण का मतदान 23 नवंबर को होगा। मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से शुरू होगी। जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 10 दिसंबर और उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 11 दिसंबर को होगा। इन चुनावों में जिले में जिला परिषद के लिए 25 एवं आठ पंचायत समितियों के लिए 114 पंचायत समिति सदस्य चुने जाएंगे। ये चुनाव ईवीएम से करवाए जाएंगे।जिले में होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनावों का पहला चरण 23 नवंबर, दूसरा चरण 29 नवंबर, तीसरा चरण 1 दिसंबर और चौथा चरण 5 दिसंबर को पूर्ण होगा।


भाजपा ने जिला परिषद प्रत्याशियों की पहली सूची की जारी


भाजपा की ओर से जिला परिषद के वार्ड संख्या 1 से किकाराम भील, 2 से दीनदयाल गिरी, 4 से किशन पंचोली, 5 से शशीदेवी चौधरी, 8 से पप्पुलाल खटीक,9 से कल्पना कुंवर चौहान, 10 से कमलादेवी जाट, 11 पुष्पादेवी, 12 से ग्यारसी देवी भील, 13 से रतनी देवी, 14 से मीना तेली, 15 से देऊबाई खटीक, 16 से नारूबाई सिंधल, 17 से श्यामसुंदर पालीवाल, 18 से राजुड़ी भील, 19 से समुन्द्रसिंह चुण्डावत, 20 से गोपाललाल भील, 21 से मरूधर कंवर चुण्डावत, 22 से ज्योति कंवर रावत, 23 से हंजादेवी रावत, 24 से नरेन्द्र कुमार बागड़ी एवं वार्ड संख्या 25 से टीना गहलोत को प्रत्याशी बनाया है। जबकि वार्ड संख्या 3, 6 एवं 7 के प्रत्याशियों की घोषणा करनी बाकी है। जबकि जिले की आठ पंचायत समितियों के 114 सदस्यों की घोषणा नहीं की है।


कांग्रेस ने नहीं खोले पत्ते


जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव के लिए नामांकन आज आखिरी दिन है। भाजपा ने जिला परिषद के वार्ड संख्या 3, 6 एवं 7 को छोडक़र अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जबकि कांग्रेस पार्टी की ओर से अबतक जिला परिषद के 25 एवं आठ पंचायत समितियों के 114 सदस्यों में से किसी भी प्रत्याशी की अधिकृत घोषणा नहीं की है। हालांकि जिले के आला नेताओं व प्रदेश आला कमान से इशारा मिलने के बाद कई प्रत्याशियों ने मुहूर्त के अनुसार अपना नामाकंन पत्र भर दिया है। कांग्रेस को जहां बगावत का डर सता रहा है तो वहीं भाजपा को कांग्रेस की ओर से सूची जारी करने का इंतजार था। लेकिन भाजपा ने जिला परिषद के 22 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस की ओर से पंचायत समिति एवं जिला परिषद के प्रत्याशियों की सूची फाईनल हो चुकी है। केवल मात्र घोषणा करना ही बाकी है। हालांकि कांग्रेस की सूची जारी करने से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं नाथद्वारा विधायक डॉ सीपी जोशी रविवार सायं को नाथद्वारा पहुंचे है। वहां कांग्रेस के नेताओं के साथ राय मशवरा कर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाएंगे। उसके बाद ही प्रत्याशियों की घोषणा होगी।