राजसमंद, चेतना भाट। पंचायत समिति राजसमंद की ग्राम पंचायत बोरज सरपंच डिम्पल कंवर ने बुधवार को हाल में जन्म लिया 11 बेटियों के नाम 2100 रुपए की एफडी करवाकर बच्चियों के परिजनों को सुपुर्द की। सरपंच डिम्पलकंवर ने बताया कि पंचायत क्षेत्र में जन्म लेने वाली हर बेटी को गोद लेकर 2100 रुपए की एफडी करवाई जाएगी। योजना का शुभारंभ बुधवार को मानसिंह चौहान, शेलसिंह, देवीसिंह, बंसतसिंह और भाजपा जिला मंत्री महेंद्रसिंह चौहान के आतिथ्य में 11 बेटियों को 2100 रुपए की एफडी करवाकर सौंपी। आगे भी योजना को लागु करते हुए बेटी के नाम 2100 रुपए की एफडी करवाई जाएगी।

सामान्य से महान बनने के लिए पीडि़त मानवता की सेवा का भाव होना आवश्यक : मुनि सुकन

राजसमंद। प्रवर्तक सुकन मुनि ने कहा कि व्यक्ति को जीवन में सदेव सेवा का कार्य करते रहना चाहिए यह सेवा का भाव ही व्यक्ति को सामान्य से महानता की और लेजाता है। प्रवर्तक सुकन मुनि ने कुंवारिया कस्बे के महावीर भवन में आयोजित धर्मसभा में कहा कि व्यक्ति को जीवन में सदेव सेवा कार्य करते रहना चाहिए। बिना सेवा के जीवन पशुतुल्य हो जाता है। सेवा कार्यो से व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास होता हे। मुनि ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि सेवा कार्यो के माध्यम से सामान्य व्यक्तियों ने संसार में महानता की प्राप्ति की है। धर्मसभा में जैन समाज के सोहनलाल पीपाडा, प्रवीण पीपाडा, भगवतीलाल तातेड, विनोद तातेड, फतहलाल पीपाडा, नवरत्न पीपाडा, नाथुलाल तातेड, सुन्दरलाल ओस्तवाल, कैलाश तातेड, राकेश तातेड, पसस कुसुम तातेड सहित श्रावक व श्राविकाए उपस्थित थे।

मुनियों ने श्रीकृष्ण गौशाला में किया मंगल प्रवेश

प्रवर्तक सुकन मुनि, उप प्रवर्तक अमृत मुनि, युवा प्रेरक महेश मुनि, युवा तपस्वी मुकेश मुनि, सेवा रत्नी हरीश मुनि, नानेश मुनि, हितेश मुनि, सचिन मुनि, अखिलेश मुनि, वरूण मुनि आदि ठाना दस ने कुंवारिया से विहार करके श्रीकृष्ण गौशाला में मंगल प्रवेश किया। प्रवर्तक सुकन मुनि आदि ठाणा दस श्रीकृष्ण गौशाला से विहार करके काकरोली में मंगल प्रवेश करेगे।