जिला कलक्टर ने अधिकारियों के साथ पैदल चलकर किया बाजार का निरीक्षण
मास्क के उपयोग की दी हिदायत
राजसमंद, चेतना भाट। जिले में त्यौहारों के बाद शुरू हुए शादी उत्सव के मुहुर्त से पहले कोरोना संक्रमित रोगियों की बढ़ती संख्या के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया है। इसको लेकर जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल मंगलवार दोपहर मुख्यालय के राजनगर फव्वारा चौक से कांकरोली के मुखर्जी चौराहा तक पैदल चलकर विभिन्न प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया तथा मास्क का उपयोग नहीं करने पर संबंधित प्रतिष्ठानों को सीज किया। इसके अलावा कई प्रतिष्ठानों के चालान बनाकर हिदायत दी गई कि आगे से मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करेंगे। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी (आईएएस) सुशील कुमार, नगरपरिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा, नगरपरिषद से संबंधित निरीक्षक आदि साथ थे। इस दौरान जिला कलक्टर ने व्यापारियों तथा दुकानदारों से कहा कि आमजन द्वारा मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी की पालना, नियमित रूप से हाथों की सफाई, सेनिटाईजर का उपयोग आदि के द्वारा ही कोरोना से बचा जा सकता है। इसलिए मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करें।

कोविड-19 गाइड लाइन की पालना नहीं करने वालों पर बरती जाएगी सख्ती

इस दौरान जिला कलक्टर ने दुकानदारों को हिदायत दी कि आप स्वयं मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें तथा जिन ग्राहकों ने मास्क का उपयोग नहीं किया हुआ हो उन्हेंं दुकान में प्रवेश नहीं करने दें और उन्हें सामान नहीं बेचे। उन्होंंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आगामी दिनों में और सख्ती की जाएगी तथा मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी सहित कोविड-19 गाईडलाईन की पालना नहीं करने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। दुकान में एक ही जगह भीड़ न होने दें तथा बारी-बारी से एक-एक ग्राहक को अन्दर बुलाकर सामान बेचे।

इन प्रतिष्ठानों पर हुई कार्रवाई

जिला कलक्टर नेकोविड जागरूकता गाईडलाईन का उल्लंघन करने पर पांच प्रतिष्ठानों को अग्रिम आदेशों तक सीज कर दिया गया तथा 11 प्रतिष्ठानों का चालान बनाकर 7 हजार 900 रुपये की वसूली की गई। कार्यवाही में भैरूनाथ कलेक्शन राजनगर, शिवम गिफ्ट कलेक्शन राजनगर, मीनाक्षी ड्रेसेज कांकरोली, चारभुजा हार्डवेयर कांकरोली तथा जेके मोड़ के पास स्थित हरिओम इलेक्ट्रॉनिक्स की दूकान को अग्रिम आदेशों तक सीज कर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने व्यापारियों व ग्राहकों से संवाद करते हुए कहा कि वे स्वयं तथा दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करें

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार कोरोना से बचाव के नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यापारियों व आमजन पर सख्ती बरती जाएगी व उल्लंघन करने वाले व्यापारियों के प्रतिष्ठान अग्रिम आदेशों तक सीज करने की कार्यवाही की जाएगी। विवाह समारोह के संबंध में जिला कलक्टर ने बताया कि पूरे समारोह की विडियोग्राफी करानी होगी तथा जिला प्रशासन को इस संबंध में पूर्व सूचना देनी होगी।

राजसमंद। कोविड-19 गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर दूकान को सीज करते एवं पैदल चल कर शहर का जायजा लेते जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल व अन्य अधिकारी। फोटो : प्रहलाद पालीवाल