सुबह-शाम ठंड का अहसास, दिन में चुभती धूप
राजसमंद, चेतना भाट। नवरात्रि के बाद से ही मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है। इसके कारण अब सुबह और शाम को सर्दी का अहसास होने लगा है। जिसके चलते दिन में चुभने वाली तीखी धुप के साथ ही गर्मी बरकार है तो रात में गुलाबी सर्दी का अहसास। लोगों ने रात को कुलर व पंखों को बंद कर कम्बल का सहारा लेना पड़ रहा है। लोगों को अल सुबह एवं रात को गर्म एवं ऊंनी वस्त्र पहनने पड़ रहे है। वहीं शरद पुर्णीमा के बाद हल्के-हल्के बढ़ती ठंड के साथ ही लोगों ने गर्म पकड़े निकालने शुरु कर दिए है। अल सुबह अखबार वितरण करने वाले, दुध का व्यवसाय करने वालों सहित चाय की थडिय़ां लगाने वाले गर्म कपड़ों में नजर आ रहे है।

बढऩे लगा दूध व गर्म वस्तुओं का उपयोग

गुलाबी ठंड के साथ ही बढ़ती सर्दी के बीच ही लोगों में गर्म वस्तुओं का उपयोग भी बढ़ गया है। सुबह शाम गर्म कपड़े पहनने के साथ ही रात को दूध की दूकानों पर गर्म दुध का सेवन करने वालों की संख्या भी बढऩे लगी है। साथ ही गर्म चाय-नाश्ते की थडिय़ों पर भी लोगों को देखा जा सकती है।

चपेट में ले रही मौसमी बीमारियां

पिछले कुछ दिनों से मौसम में हो रहे उतार चढ़ाव के कारण कई लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे है। अधिकतर लोगों में फ्लू और सजीनल इंफेक्शन की शिकायत होने लगी है। ऐसे में वर्तमान में चल रहे कोरोना के कहर के बीच खासकर कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए खतरा और भी बढ़ गया है। ऐसे लोगों को अपने आप को मौसम के प्रति सजग रहना आवश्यक है।

खान-पान का विशेष रखें ध्यान

वर्तमान में मौसम में काफी उतार चढ़ाव आ रहा है जो सर्दी आने तक चलता रहेगा। ऐसे में लोगों को अत्यधिक धुप व ठंडे पेय प्रदार्थों से बचने का प्रयास करना चाहिए। आवश्यक होने पर रात के समय पूरी आस्तीन के कपड़े पहने व कानों का ढंक कर रखें। वर्तमान में कोरोना के चलते सर्दी होना स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में अच्छा पोषण एवं खान-पान को विशेष तौर पर ध्यान रखने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। विटामिन और खनिजों से भरपूर विटामिन सी और जिंक युक्त संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। साथ ही मौसमी फलों एवं हरी सब्जियों, साबुत अनाज आदि जैसे प्रोटिन युक्त आहार लेने से शरीरिक कमजोर दूर होने के साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढऩे में मदद मिलती है।

दिन-रात तापमान में उतार-चढ़ाव

इन दिनों धीरे-धीरे बढ़ती ठंड के साथ ही मौसम में भी भारी उतार चढ़ाव हो रहा है। दिन रात रात के तापमान में बदल रहे तापमान के बीच दिन में गर्मी और सुबह व रात तो सर्दी हो रही है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रहा है। थोड़ी सी लापरवाही करने पर लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते है। आम दिनों में दिन और रात में तापमान में थोड़ा बहुत ही अंतर रहता है। जबकि बदलते हुए मौसम के सीजन के दिनों में दिन व रात के तापमान का अंतर बढ़ जाता है। वर्तमान में दिन का तापमान लगभग 30-35 के करीब है तो रात का तापमान 10 से 15 डिग्री तक पहुंच रहा है।