अभियान को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न
राजसमंद, चेतना भाट। आगामी 17 जनवरी को समुचे जिले में आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान को लेकर सभी चिकित्सा अधिकारियो की एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें अभियान के क्रियान्वयन को लेकर विस्तार से सभी चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग संभागीय उपनिदेशक डॉ पंकज गौड़ ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को पूरी उर्जा के साथ विभागीय कार्यो का सम्पादन करने तथा कार्य करने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचना देने के लिये कहा। बैठक में सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने पल्स पोलियो अभियान को गंभीरता के साथ क्रियान्वयन करने तथा इस तरह से कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये की 0 से 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो रोधी दवा पीने वंचित हो जाये। कार्यशाला में आरसीएचओ एवं पल्स पोलियो अभियान जिला प्रभारी डॉ सुरेश मीणा ने कहा कि कोविड 19 के मध्येनजर बूथ पर सभी आवश्यक प्रोटोकॉल मास्क का उपयोग, दो गज की दूरीए सेनिटाईजर एवं हाथ धोने की सुविधा की उपलब्धता का पालन करें। साथ ही समुदाय में बच्चो को मोबिलाईज करते समय यह सुनिश्चित करें की सभी बच्चे एक साथ ना आ जाये यह भी बताएं की बूथ पर मास्क अनिवार्यरूप से पहन कर आये एक बच्चे के साथ एक ही परिजन को बुलाएंए बूथ पर सभी से दो गज की दूरी का पालन करवाये। उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षैत्र में एक बार फिर सर्वे करवा कर कार्यक्रम के दृष्टी से हाईरिस्क एरिया ईंट भट्टे, खनन क्षैत्र, खनन प्रसंस्करण ईकाईयां, घुमन्तु परिवार, निमार्णाधीन ईमारते जहां परिवार रहते है को चिन्हीत कर माईक्रोप्लान में शामिल करे जिससे वहां बस रहे परिवारों के बच्चों को भी पोलियो रोधी दवा पिलाई जा सके। कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ स्वाति मित्तल ने अभियान के तहत कार्य योजना से लेकर क्रियान्विती तक के सभी प्रपत्रों की विस्तार से जानकारी दी तथा कोविड 19 के मध्येनजर सर्तकता एवं सजगता के साथ पूरे अभियान को संचालित करने के लिये आवश्यक जानकारी प्रदान की।

राजसमंद। पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिले के समस्त चिकित्साधिकारियों की बैठक लेते संभागीय उपनिदेशक डॉ पंकज गौड़ एवं उपस्थित चिकित्सक।

संभागीय उपनिदेशक डॉ. गौड़ का किया अभिनंदन

जिलें में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी देवगढ़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं अति. मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पदों पर सेवायें देने वाले डॉ पंकज गौड़ का संभागीय उपनिदेशक बनने पर सभी चिकित्सा अधिकारियों ने स्मृति चिन्ह व माल्यार्पण का अभिनन्दन किया। इस अवसर पर जिले में उनके विभागीय नेतृत्व एवं सेवाओ की सराहना की गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संभागीय उपनिदेशक डॉ पंकज गौड़ ने कार्यकाल के दौरान सभी डॉक्टर्स से मिले सहयोग एवं समर्पण के लिये आभार व्यक्त किया।