शहर में श्वानों व गायों को भोजन एवं दूध पिलाने की सेवा कार्य करता रहा है रमेश सेन
शहर में अनूठे कार्यक्रम का आयोजन
राजसमंद, चेतना भाट। विगत कई वर्षो से शहर में घूमते हुए मांगकर अपने साथ शहर में विचरण करने वाली गायों एवं श्वानों को भोजन एवं दूध पिलाने की सेवा करते हुए स्वयं का जीवन यापन करने वाले शहर के राजनगर निवासी रमेश सेन का काव्य गोष्ठी मंच और एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से शहर में नागरिक अभिनंदन किया गया। रमेश सेन विगत कई सालों से अपना मानसिक संतुलन खो बैठा है। जबकि वह अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं का ज्ञान के साथ वह ग्रेजुऐशन की शिक्षा प्राप्त है। शहर के चयनित कई लोगों के वह आए दिन हिन्दी एवं अंग्रेजी में वार्ता करता है। शहर में पहली बार हुई एैसे अनेठे कार्यक्रम को लेकर चर्चा चलती रही। इस शख्स पर शहर के उभरते हुए कवि एवं युवा समाजसेवी राहुल दीक्षित की नजर जब पड़ी तो उन्हें वह इंसान साधारण नहीं लगा। कुछ महीनों तक उन्होंने यह सब कुछ देखा। दीक्षित ने बताया कि राजनगर का रहने वाला इंसान इस सेवा कार्य को करने के बाद अपने आप को बहुत ही आनंद को महसूस करता है और इसी को भगवान की सेवा मानता है। इसी बात को राहुल दीक्षित ने एक आलेख के माध्यम से सोशल मीडिया पर भी प्रसारित किया। यह बात एन्टी करप्शन फाउण्डेशन ऑफ इण्डिया के राष्ट्रीय कॉ-ऑर्डीनेटर एण्ड सलाहकार डॉ सलीम खान पठान को ज्ञात हुई तो उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई और उनका नागरिक अभिनंदन करने की मंशा बनाई। इसी के तहत शनिवार सायं शहर के गोपालकृष्ण वाटिका में दिल के राजा रमेश सेन का नागरीक अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इससे पूर्व दिल के राजा रमेश सेन को राजसमंद झील के नौ चौकी पर इनको स्नान करवाकर भगवा वस्त्र एवं पगड़ी पहनाकर तैयार किया और एक सुंदर से रथ पर उनको बिठा कर उनकी नगर में शोभा यात्रा निकालकर समारोह स्थल पर लाया गया। जहां पर उपस्थित शहर के अति विशिष्ट व्यक्तियों, शिक्षाविदों, साहित्यकारों, कवियों एवं समाज सेवकों की उपस्थिति में इनके सेवा कार्य को सब से अवगत कराया गया और इनका नागरिक अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में एडीजे नरेन्द्र कुमार, नगर परिषद सभापति सुरेश पालीवाल, समाजसेवी विनोद सनाढï्य, गणेश गुर्जर, एन्टी करप्शन फाउण्डेशन ऑफ इण्डिया के राष्ट्रीय कॉ-ऑर्डीनेटर एण्ड सलाहकार डॉ सलीम खान पठान, शिक्षाविद् डॉ राकेश तैलंग, साहित्यकार अफजल खा अफजल, सुर्यप्रकाश दीक्षित, धीरेन्द्र शिल्पी, हमीद शेख, डॉ गोविंद दीक्षित, राहुल दीक्षित, सुनील व्यास, सतीश आचार्य, बंकेश सनाढï्य, प्रकाश जांगिड़, ध्रुवश्री दीक्षित, ज्योत्सना पोखरना सहित शहर के पबुद्धजन मौजूद थे।

राजसमंद। दिल के राजा रमेश सेन का नागरिक अभिनंदन करते शहर के प्रबुद्धजन एवं कार्यक्रम में शिरकत करते शहरवासी। फोटो : प्रहलाद पालीवाल


रजा मुराद ने सहायता करने की जताई मंशा


प्राप्त जानकारी के अनुसार मेले कुचले कपड़े, बेतरतीब बाल, बढ़ी हुई दाढ़ी में शहर की सडक़ों पर घूमता हुआ एक शख्स रमेश सेन पिछले 14 वर्षों से निरंतर स्वानो और गायों की सेवा करता हुआ हर किसी को नजर आ जाता है। उसके पास हमेशा दूध से भरी थैली, रोटिया, कुछ बिस्किट के पैकेट हर समय रहते हैं। जहां कहीं भी कुछ स्वान नजर आते हैं तो वह उन्हें बड़े प्यार से दूध और बिस्किट खिलाता हुआ नजर आ जाता है। गौरतलब है कि फिल्म अभिनेता रजा मुराद ने भी दूरभाष पर रमेश सेन की हर स्तर पर सहायता करने की बात कहीं। वहीं फिल्म अभिनेत्री एवं मथुरा सांसद हेमा मालीनी ने भी दिल के राजा रमेश सेन के लिए इकलई प्रेषित की। शहर में आयोजित पहली बार इस तरह के आयोजन को लेकर लोगों ने सराहना की। इस आयोजन में काव्य गोष्ठी मंच और एंटी करप्शन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की सहभागिता रही। संचालन डॉ सलीम खान पठान ने जताया।