राजसमंद, चेतना भाट। जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) अरविंद कुमार पोसवाल ने शनिवार को देवगढ़ भीम विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पोलिंग बूथों का आकस्मिक निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर शनिवार सुबह क्षेत्र के विजयपुरा के मतदान केंद्र पर पहुंचे जहां मतदान केंद्र पर उपस्थित बीएलओ से आवश्यक जानकारी हासिल की। पोसवाल ने उपस्थित बीएलओ को बिना मास्क लगाए लाइन में लगने वाले मतदाताओं को रोकने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने, मतदान केंद्र के आसपास पार्टी विशेष का दीवार लेखन या प्रचार सामग्री हटाने, कोविड-19 की पालना करने, पोलिंग पार्टी के खाने-पानी एवं रहने के लिए बिस्तर आदि की व्यवस्था करने के लिए दिशा निर्देश दिए। उसके बाद जिला कलेक्टर ने सांगावास, ठीकरवास, लसानी, ईशरमंड, ताल, कालेसरिया, आंजना, मदारिया सहित अन्य अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण कर उपस्थित बीएलओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कोरोना गाईडलाईन की पालना करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करें

जिला कलक्टर ने कहा है कि चुनाव ड्यूटी में लगे सभी कार्मिक राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोरोना बचाव गाईडलाईन की पालना सुनिश्चित करते हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को अच्छी तरह सम्पन्न कराएं। दौरे के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान अधिकारी अनिवार्य रूप से मास्कए सेनिटाईजर तथा हैण्ड ग्लव्ज का उपयोग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि मतदान के लिए आने वाले ग्रामीणजन मास्क का उपयोग कर रहे है या नहीं और हाथ सेनिटाईज करके ही मतदान कक्ष में प्रवेश करें तथा मतदान के लिए लाईन में लगें लोगों में सोशल डिस्टेसिंग बनी रहे।

लोकतंत्र के महापर्व को भी सफल बनाएं
लोकतंत्र के महापर्व चुनाव को भी सौंपे हुए दायित्वों का पूर्ण मुस्तैदी से निर्वहन कर सफल बनाएं तथा सशक्त लोकतंत्र बनाने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। इस अवसर पर तहसीलदार उगमसिंह व विकास अधिकारी अधिकारी दलपतसिंह उपस्थित थे।

एएसपी गुप्ता ने किया निरीक्षण

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता ने दिवेर थाना क्षेत्र के मतदान केन्द्र छापली सहित अन्य बुथो का निरीक्षण किया। गुप्ता ने सुरक्षा ओर भौगिलिक स्थिति का जायजा लिया गया और कानून व्यवस्था को लेकर थानाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। इस दौरान थानाधिकारी दिलीपसिंह, हेड़ कांस्टेबल लादूसिंह, वीरेंद्रकुमार, आसूचना अधिकारी हेमन्त कुमार डांगी, कांसटेबल महेंद्रसिंह, दिनेश कुमार, गिरधारीलाल, रामनाथ मौजूद थे।

मतदान दिवस के दिन अवकाश घोषित

निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने एक आदेश जारी कर पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण में पंचायत समिति भीम एवं देवगढ़ में मतदान दिवस 23 नवंबर, द्वितीय चरण में रेलमगरा, खमनोर एवं देलवाड़ा में मतदान 27 नवंबर, तृतीय चरण में पंस राजसमंद एवं आमेट में मतदान 1 दिसंबर, एवं चतुर्थ चरण में पंस कुंभलगढ़ के लिए मतदान 5 दिसंबर को सम्पन्न होंगे। जिसके तहत उन्होंने सरकारी एवं अद्र्ध सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किए हैं। साथ ही यह अवकाश नगर परिषद एवं नगर पालिका क्षेत्र क्रमश:राजसमंद व नाथद्वारा, आमेट एवं देवगढ़ में लागू नहीं होंगे।