राजसमंद, चेतना भाट। चारभुजा क्षेत्र में शनिवार को तत्कालीन सरपंच हीरालाल गुर्जर के खेत से करीब 11 फीट लम्बा सांप पकड़ कर सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया। जानकारी के अनुसार शनिवार को पूर्व सरपंच के पुत्र व परिवार के लोग अपने खेत में मक्का की फसल की कटाई कर रहे थे। इसी दौरान कुछ ही दूरी पर उन्हें एक लम्बा अजगर रेंगता हुआ दिखाई दिया। इस पर कैलश गुर्जर ने अपने मित्रों को इसकी जानकारी दी। इस पर भरत सेन, नंदलाल सेवक, श्रवण गुर्जर, प्रमोद पालीवाल, गिरीराज वैष्णव ने मौके पर पहुंच अजगर को काबू में करते हुए बोरी में भरकर देसूरी की नाल के जंगलों में सुरक्षित छोड़ा गया। पकड़े गए अजगर की लम्बाई करीब 11 फीट थी। राजसमंद। चारभुजा में पूर्व सरपंच के खेत से अजगर को पकड़ते ग्रामीण। राजसमंद में बढ़ रहे संक्रमित, 20 नए कोरोना पोजिटिव
राजसमंद। राज्य स्तर से शनिवार को प्राप्त कोरोना सैम्पल की जांच रिपोर्ट में जिले से 20 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। जिनमें राजसमंद शहर से 9, कुंभलगढ़ से 4, नाथद्वारा शहर से 3, रेलमगरा से 2, आमेट व खमनोर से एक-एक व्यक्ति है। सभी को संस्थागत आईसोलेशन में भर्ती कर लिया गया है तथा पोजिटिव के संपर्क में आने वाले लोगों के सैम्पल लेने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इसी के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढक़र 2304 हो गया है। सीएमएचओ डॉ. जेपी बुनकर ने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट में राजसमंद शहर से 28 वर्षीय युवती, 43 वर्षीय पुरूष, 55 वर्षीय पुरूष, 28 वर्षीय युवक, 22 वर्षीय युवती, 56 वर्षीय पुरूष, 28 वर्षीय युवती, 68 वर्षीय वृद्ध, 32 वर्षीय पुरूष, कुंभलगढ़ से 27 वर्षीय युवक, 25 वर्षीय युवक, 14 वर्षीय बालिका, 25 वर्षीय युवक, नाथद्वारा से 77 वर्षीय वृद्ध, 45 वर्षीय महिला, 45 वर्षीय पुरूष, रेलमगरा ब्लॉक से 32 वर्षीय युवक, 31 वर्षीय युवक, आमेट से 70 वर्षीय वृद्ध, खमनोर से 32 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पोजिटिव आई है।
कार की टक्कर से पिता-पुत्र घायल
नवज्योति, देलवाड़ा। देलवाड़ा थाना क्षेत्र के बिलोता गांव के निकट हुए सडक़ हादसे में पिता-पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों घायलों को उदयपुर चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां पर घायलों का उपचार किया गया। जानकारी के अनुसार शनिवार को बिलोत गांव के निकट हाईवे पर के कट पर बड़ौदा से अजमेर की ओर जा रही एक कार ने आगे चल रहे नाथद्वारा की ओर जा रही बाईक को चपेट में ले लिया। जिससे बाईक पर सवार पिता-पुत्र बडग़ांव उदयपुर निवासी भुवनेश श्रीमाली (35) पुत्र अमृतलाल व अमृतलाल श्रीमाली (60) गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों घायल को तुरंत एम्बुलेंस के माध्यम से उदयपुर चिकित्सालय पहुंचाया गया। हेड कांस्टेबल देवीलाल ने बताया कि कार चालक को टोल नाके से पकड़ कर थाने लाया गया। दुर्घटना की जांच की जा रही है। पुलिस में मामला पिता पुत्र के रिश्तेदार हरीश श्रीमाली ने दर्ज कराया।
नाबार्ड के तहत जिले में भी चलाया जाएगा स्वच्छता साक्षरता अभियान
राजसमंद। ग्रामीण आबादी में घरेलू शौचालयों के व्यापक उपयोग और स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से नाबार्ड के तहत दो अक्टूबर से 26 जनवरी 2021 के दौरान अखिल भारतीय स्तर पर स्वच्छता साक्षरता अभियान का आयोजन कर रहा है। इसके अंतर्गत देश के करीब दो हजार से अधिक गांवों को कवर किया जाएगा। इसी के तहत जिले में भी राज्य एवं नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धकों के सहयोग से दो अक्टूबर को कुंभलगढ़ ब्लॉक के ओड़ा ग्राम पंचायत में जिला स्तर पर अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसमें राजीविका क्लस्टर की प्रतिनिधि एवं डीलाईट टुगेदर केयर फाउण्डेशन संस्था के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अभियान के दौरान ऑडियो विजुअल माध्यमों यथा फिल्म, ब्रोशर, पोस्टर, जिंगल आदि का प्रयोग कर लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जाएगी। राज्य सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रमुख सचिव आईएएस अखिल अरोड़ा ने अभियान की औपचारिक शुरुआत करते हुए तत्संबंधी पोस्टर एवं लीफलेट जारी किए।
समंवित कृषि प्रणाली को अपना कर अधिकतम लाभ कमाएं: डॉ. मुंदड़ा
राजसमंद। जिला कृषि विज्ञान केन्द्र व महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार को ग्राम जगेला में मक्का की फसल पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. पीसी रेगर ने बताया कि केन्द्र द्वारा जनजाति उपयोजना अतंर्गत गोद लिए गए गांव जगेला जिवाखेड़ा एवं धर्मतलाई तहसील नाथद्वारा के 87 जनजाति परिवारों को मक्का की उन्नत किस्म प्रताप मक्का-9 का बीज उपलब्ध करावाया गया। कार्यक्रम में गांव की कुल 87 महिलाओं एवं पुरूषों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. एसएल मुन्दडा थे तथा विशिष्ठ अतिथि प्रधान वैज्ञानिक डॉ. शंकरलाल जाट एवं डॉ. पीसी चपलोत थे। किसानों को सम्बोधित करते हुए डॉ. मुन्दडा ने किसानों से समंवित कृषि प्रणाली को अपनाते हुए कृषि से अधिकतम लाभ कमाने का आह्वान किया। विशिष्ठ अतिथि डॉ. जाट एवं डॉ. चपलोत ने मक्का की उन्नत किस्म प्रताप मक्का-9 की गुणवत्ता एवं विशेषताओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।
अपराधी सुधार दिवस कार्यक्रम आयोजित राजसमंद। समाज सप्ताह कल्याण सप्ताह के अन्तर्गत जिले में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम के तहत शनिवार को अपराधी सुधार दिवस मनाया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग विभाग उप निदेशक गिरीश भटनागर ने बताया कि कार्यक्रम में जिला कारागृह में बंदियों को उनके परिवारजन से मिलवाने की विशेष व्यवस्था की गई साथ ही राजकीय संप्रेषण गृह के विधि से संघर्षरत बालकों को अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में बाल अधिकारिता विभाग सहायक निदेशक कृष्णकांत सांखला द्वारा बालकों को बताया कि एक गलती से जीवन बदल जाता है, तो सुधार की ओर बढ़ाया गया एक कदम से जीवन बुलंदियों को भी छु सकता है। इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर बल दिया कि परिस्थितिजन्य अपराध हो जाने पर स्वयं को दोषी मानने के स्थान पर यह प्रयास होना चाहिए कि ऐसी परिस्थितियां दोबारा नहीं बनेए जिससे हमें अपराध की ओर अग्रसर होना पड़े। अंत में छात्रावास अधीक्षक विकास विजयवर्गीय ने सभी का आभार ज्ञापित किया।