डॉक्टरों की लापरवाही के चलते ढाई घण्टे बाद हुआ शव का पोस्टमार्टम
खमनोर। सेमा ग्राम पंचायत के पेतलाया चौखावतों की भागल में सुरेश पुत्र हीरा लाल गायरी का शव मंगलवार सुबह पेड़ से लटका हुआ मिला। युवक सोमवार शाम को मां के साथ खेतों में पिलाई करने गया था। मां घर पहुंचने के बाद देर रात तक भी घर युवक नहीं लौटा। मंगलवार सुबह युवक का शव उसके खेतों के पास एक नीम के पेड़ से लटका मिला। करीब 12 घण्टे बाद मंगलवार देर रात सूरत से युवक के भाई के पहुंचने पर शव को उतरवाकर खमनोर मोर्चरी में रखवाया गया। बुधवार सुबह 9 बजे मृतक के परिजन खमनोर मोर्चरी पहुंच गए। पुलिस ने घटना की तेहरीर बनाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी जेनेश्वर मीणा को दी गई। लेकिन चिकित्सकों द्वारा पोस्टमार्टम करने के लिए एक दूसरे चिकित्सकों पर डालने के चक्कर मे परिजनों को ढाई घंटे तक मोर्चरी के बाहर चिकित्सकों का इंतजार करना पड़ा। कुछ समय बाद समाज के लोगों ने मामले को लेकर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी खुशवंत जैन से दूरभाष पर वार्ता कर सामुदायिक स्वास्थ्य के प्रभारी डॉ जेनेश्वर मीणा के रवैये व मरीजों के प्रति व्यवहार को लेकर नाराजगी जताई। ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी को मामले की जानकारी मिलते ही 15 मिनिट बाद चिकित्सकीय टीम को भेजकर पोस्टमार्टम की कार्यवाही चालू करवाई। चिकित्सको ने मेडिकल बोर्ड से शव का पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सुपुर्द किया। मृतक के भाई किशन गायरी की रिपोर्ट पर पुलिस ने मर्ग में मामला दर्ज किया। मृतक के आत्महत्या के कारणों का पता नही चला है। मामले की जानकारी मिलते ही खमनोर तहसीलदार सोहनलाल शर्मा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उपस्थिति रजिस्टर जांचा तो अधिकतर चिकित्सकों व कार्मिकों के हस्ताक्षर कॉलम तीन-चार दिन से खाली मिले। केंद्र के प्रभारी के खिलाफ परिजनों ने ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी खुशवंत जैन को लिखित में शिकायत देकर कार्यवाही की मांग की गई।

इनका कहना…

परिजनों की शिकायत के पूरे मामले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी की पूरी जिम्मेदारी बनती है जिस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी को नोटिस देखकर उक्त मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।

  • खुशवंत जैन, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी खमनोर।

प्रताप क्रिकेट प्रतियोगिता में महादेव क्लब 57 रनों से विजयी

खमनोर। महाराणा प्रताप स्टेडियम मलीदा में जय हल्दीघाटी नवयुवक मंडल एव इलेवन स्टार व आयोजन समिति खमनोर द्वारा प्रताप कप क्रिकेट प्रतियोगिता 2021 सीजन फाइव प्रतियोगिता के छ_े दिन बुधवार को पहला क्वाटर फाइलन मैच महादेव क्लब ओड़ा एवं चेतक स्पोट्र्स क्लब राजसमन्द के बीच हुआ। जिसमें महादेव क्लब ओडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में मात्र 215 रन बनाए। जिसमे प्रहलाद प्रजापत ने 75 रनों का योगदान दिया। जवाब में चेतक स्पोट्र्स क्लब राजसमन्द 20 ओवर में मात्र 158 रन ही बना पाई। दूसरा मैच रोडीज फिटनेश क्लब खमनोर व वंडर एकेडमी उदयपुर के बीच हुआ। जिसमें वंडर एकेडमी उदयपुर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 167 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में रोडीज फिटनेश क्लब खमनोर रोमांचक बल्ले बाजी करते हुए अंतिम ओवर में 57 रनों जीत हासिल की। महादेव क्लब ओडा के राहुल एवं वंडर एकेडमी उदयपुर के हितेश का प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर आयोजक समिति द्वारा मेन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया। इस दौरान पिंटू खटीक, नीलेश पालीवाल, दीपक माली, रामचन्द्र पालीवाल, अशोक पालीवाल, नरेश विरवाल, चेतन पालीवाल, उमेश माली आदि मौजूद थे।