कोविड वैक्सीनेशन को लेकर आमुखीकरण बैठक सम्पन्न
राजसमंद, चेतना भाट। कोविड-19 से बचाव के लिए शीघ्र ही वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिकता समुहों का निर्धारण किया गया है जिसके तहत टीके चरणबद्ध तरीके से लगाए जाएंगे। इसको लेकर मंगलवार को जनप्रतिनिधियों के लिए आयोजित आमुखीकरण बैठक में एडीएम राकेश कुमार ने कोविड 19 वैक्सीनेशन को लेकर आमजन में आवश्यक धैर्य का संचार करने तथा अनावश्यक भ्रांतियों के निवारण में जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए वैक्सीनेशन में सक्रिय सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि प्राथमिक समुह अनुसार स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रीम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों का किया जाएगा। टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण अनिवार्य होगा। पंजीकरण के बाद ही मोबाईल मैसेज के माध्यम से सत्र स्थल पर जाने और समय की जानकारी लाभार्थी के साथ सांझा की जाएगी। सीएमएचओ डॉ. प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि वैक्सीनेटर्स के लिए सहयोगात्मक वातावरण एवं आमजन से कोविड 19 प्रोटोकॉल की पालना करवाने, कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक उपाय मास्क का उपयोग, 6 फीट की दूरी, बार-बार हाथ धोने तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए आमजन को लगातार प्रेरित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश मीणा ने आए जनप्रतिनिधियों को पॉवर पोइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कोविड-19 के फैलने का माध्यम, लक्षण एवं रोकथाम के उपायों के बारें में जानकारी दी। अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ. पंकज गौड़ ने बताया कि पंजीकरण के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेेंस, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, नरेगा जॉब कार्ड, पेन कार्ड, बैंक, डाकघर पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, मतदाता पहचान पत्र मान्य होंगे। लेकिन पंजीकरण के समय इन्द्राज करवाई गई फोटो युक्त पहचान पत्र ही टीकाकरण के समय साथ लानी होगी।
जिले में 24 नए कोरोना संक्रमित
राज्य स्तर से मंगलवार को प्राप्त कोरोना सैम्पल की जांच रिपोर्ट में जिले से 24 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। जिनमें सबसे अधिक देवगढ़ ब्लॉक से 14 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। जबकि राजसमंद ब्लॉक से 3 व्यक्ति, खमनोर नाथद्वारा ब्लॉक से 3 व्यक्ति, आमेट ब्लॉक से 4 व्यक्ति एवं भीम ब्लॉक से 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए है। सभी को स्थिति के अनुसार घर पर तथा संस्थागत आइसोलेशन में रखा गया है तथा पोजिटिव के सम्पर्क में आने वाले लोगों के सैम्पल लेने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

अखिल भारतीय गाडरी समाज की बैठक आज

राजसमंद। राजस्थान अखिल भारतीय गाडरी समाज की समाजिक चर्चा के लिए आयोजित वार्षिक बैठक बुधवार को देव डूंगरी बावजी राजनगर में रखी गयी है। जिसमे बाल विवाह सहित सामाजिक विकास के अलावा युवा जिलाध्यक्ष के चुनाव की चर्चा की जाएगी।