सुनील पण्डित, उदयपुर। उदयपुर के युवाओं द्वारा जापानी तकनीक मियावाकी तकनीक से उदयपुर शहर को हरा-भरा बनाने व लोकल प्रजाति के पौधों को उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाने हेतु किए जा रहे प्रयासों से अभिभूत होकर बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर एक स्टोरी शेयर की है।

प्रियंका ने पुकार फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, फार्म हाउस, घरों के चारों ओर मियावाकी विधि से लगाए गए वनों की स्टोरी को 18 अक्टूबर को विस्तृत रूप से अपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर शेयर करते हुए इन प्रयासों को बढ़ावा देने एवं अपने फ़ैन को इनसे प्रेरणा लेने की बात कही है।

गौरतलब है कि पर्यावरण हेतु अपना जीवन समर्पित करने वाले युवाओं द्वारा शहर के गोवेर्धन विलास क्षेत्र में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय (माध्यमिक) मुख्यालय, जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान, साथ ही पांच अन्य मिनी फ़ॉरेस्ट का निर्माण किया जा चुका है जिसके तहत इन युवाओं ने अरावली पर्वतमाला के 50 पैतृक प्रजातियों के 3000 पौधों का रोपण आमजन के सहयोग से किया हैं और साथ ही में उनके रखरखाव पर भी लगातार ध्यान दिया जा रहा हैं।

मियावाकी विधि द्वारा 100 वर्ग मीटर के छोटे स्थान पर भी 40 लोकल प्रजातियों के 350 से अधिक पौधे लगा कर मात्र 2 साल में मिनी फ़ॉरेस्ट तैयार किया जा सकता है।