राजसमंद, चेतना भाट। चारभुजा तहसील के निकटवर्ती नेशनल हाईवे 8 गौमती चौराहा रोड के समीप स्थित आमज माता मंदिर पर नवरात्रा के चलते दूसरे दिन शुभ मुहूर्त में प्रात: 5:15 बजे मंदिर के भोपा भेरूलाल सेन व पूजारी भगवतीलाल पालीवाल के सानिध्य में ग्रामीणों द्वारा घटस्थापना कर ज्वारे बोए गए। वहीं कार्यक्रम को लेकर प्रकाश पालीवाल, गोपाल प्रजापत, राजू पालीवाल सहित कई लोग तैयारियों में जुटे हुए है। पूजारी भगवतीलाल पालीवाल ने बताया कि 25 अक्टूबर को रात्रि जागरण किया जाएगा तथा 26 को ज्वारा विसर्जन होगा। प्रतिदिन दिन में मंदिर में माताजी की तीन आरती, श्रृंगार व भोग मनोरथ करवाया जा रहा है। इसी के साथ आस-पास के मंदिरों में भी आरती सहित भोग मनोरथ करवाए जा रहे है।

कोरोना आदि ग्रह शांति आध्यात्मिक अनुष्ठान


राजसमंद, चेतना भाट। शारदीय नवरात्री को लेकर मुनि प्रसन्न कुमार के सान्निध्य में रविवार को कांकरोली स्थित प्रज्ञा विहार में कोरोना आदि ग्रह शांति के लिए आध्यात्मिक मंत्र साधना का अनुष्ठान सम्पन्न हुआ। मुनि ने कहा कि भारतीय साधना पद्धति में मंत्र साधना एक शक्ति की साधना रही है। भौतिक मंत्र आध्यात्मिक मंत्र दोनों की साधना नवरात्रा पर विशेष होती है। ग्रहों के समानांतर अक्षांश पर होने से मंत्र साधना प्रभावी होती है। जैन धर्म का इष्ट नवकार मंत्र रहा है। इष्ट मंत्र के साथ बीज मंत्र जुड़ जाता है तो देव अधिष्ठायक प्रभावी सहयोगी बनने से सिद्ध जल्दी होता हैं। ओम् ह्रीं श्रीं क्लीं आदि पाश्र्व प्रभु के नाम के आगे जुडऩे से पाश्र्वनाथ, शांतिनाथ प्रभु का नाम प्रभावी बन जाता है। मुनि ने आधा घंटा विभिन्न मंत्रों का जाप करवाया।

हस्ताक्षर अभियान आज

आमजन को कोरोना से बचाव व जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार द्वारा चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता अभियान के तहत सोमवार को जिला स्तर, उखण्ड व ब्लॉक स्तर पर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। अभियान शिक्षा विभाग, सत्त शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आयोजित किया जाएगा।