बिना मास्क पहने ग्रामीणों से पुलिस ने की समझाईश
राजसमंद, चेतना भाट।
नो मास्क-नो एन्ट्री अभियान के तहत आमजन को जागरूक करने के लिए कांकरोली पुलिस थाना की ओर से शहर में जागरूकता रैली निकाली गई। थानाधिकारी योगेन्द्र व्यास के निर्देशन में आयोजित दू-पहिया वाहन रैली में पुलिसकर्मी हेलमेट व मास्क पहने पुलिसकर्मियों ने दू-पहिया वाहन पर सवार होकर कांकरोली थाना परिसर से जलचक्की तक जागरूकता रैली निकाली। इसी प्रकार कुंवारिया तहसील मुख्यालय पर शुक्रवार को थाना पुलिस ने प्रशिक्षु डीएसपी नोपाराम भाकर के निर्देशन में कोरोना कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए जनजागृति के तहत आमजन को सतर्क रहने व सरकारी गाईड लाईन की पालना के लिए प्रेरित किया। अभियान के तहत कुंवारिया के नीलकंठ चौराहा, बस स्टेण्ड, सदर बाजार, सब्जी बाजार, महावीर मार्केट, दरवाजा आदि चौराहो व मोहल्लो में पहुंच कर बिना मास्क पहने ग्रामीणों को महामारी के प्रकोप व संक्रमण की भयावता से अवगत कराते हुए मास्क का वितरण किया। पुलिस ने दुकानदारों को भी मास्क की अनिवार्यता को अपनाने का आव्हान किया। इस अवसर पर थाना प्रभारी पेशावर खान, हेड कास्टेबल उदयसिंह, रोशनलाल आचार्य, नरेन्द्रसिंह, रिजवाना बानु, भंवरसिंह आदि उपस्थित थे।
पुलिस थाने में कडाई से हो रही है गाईडलाईन की पालना
थाना परिसर में कोविड-19 को लेकर जारी पुलिस विभाग व प्रशासनिक गाईड लाईन की कडाई से पालना की जारही हे जिसमे नो मास्क नो एन्ट्री का अनुसरण किया जारहा है। थाना प्रभारी पेशावर खान ने बताया कि प्रशिक्षु डिप्टी नोपाराम भाकर के निर्देशन में थाना परिसर में बिना मास्क किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि थाना परिसर में प्रवेश के पहले मुख्य द्वार के बाहर लगे हुए नल पर हाथ साबुन से धोने उसके बाद में सेनेटाईजर मशीन के समक्ष हो कर गुजरना पड़ेगा। साथ ही मुह पर मास्क अनिवार्य रूप से लगा होगा तभी पुलिस थाने में प्रवेश संभव है।
ग्रामीणों को दिया जागरूकता संदेश
अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा जागरूकता का संदेश दिया गया। संस्था प्रबंधक राहुल कुमार झा ने बताया कि अक्षय पात्र के प्रतिनिधि मुकेशकुमार बैरवा, दीपक पालीवाल, गणपतनाथ चौहान ने फियावड़ी पंचायत के गाड़रियावास और फियावड़ी के लोगों को मास्क अनिवार्य पहनना, 2 गज की दूरी बनाए रखना और बार-बार हाथ धोना जैसे जागरूकता के संदेश दिया।


पंचायत व पुलिस प्रशासन ने नरेगा श्रमिकों को बांटे सेनेटाईजर व मास्क
चारभुजा तहसील में चल रहे नरेगा कार्य पर पुलिस व पंचायत प्रशासन की ओर से शुक्रवार को भोपजी की भागल में कार्यरत नरेगा श्रमिकों को सेनेटाइजर बांटे गए। थानाधिकारी टीना सोलंकी ने बताया कि इन दिनों कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए क्षेत्र में इस बीमारे से बचने के लिए कुंंभलगढ़ के पुलिस उपाधीक्षक नरपतसिंह के नेतृत्व में पुलिस व पंचायत के सरपंच द्वारा नरेगा कार्यस्थल पर जाकर करीब सौ श्रमिकों को मास्क व सेनीटाइजर बांटते हुए उन्हें नियमित हाथ धोने, सोशल डिस्टेंस रखने तथा एक दूसरे से पास में नहीं बैठने, साथ खाना नहीं खाने की समझाईश की। इस अवसर पर सरपंच धर्मचंद सरगरा, कांस्टेबल रामकरण, सुरेश सारस्वत, देवीसिंह, पकाराम सहित कई नरेगा श्रमिक उपस्थित थे।