जनावद पंचायत के डूंगरजी का गुड़ा का मामला
राजसमंद, चेतना भाट। जनावद पंचायत के डूंगरजी का गुड़ा में शनिवार रात चरागाह जमीन पर अवैध खनन करने पर ग्रामीणों ने जेसीबी व डम्पर को पकड़ लिया। फिर रविवार सुबह खान विभाग का दल मौके पर पहुंचा और दोनों ही वाहनों को जब्त कर लिया। इधर, ग्रामीणों का आरोप था कि गांव की चरागाह जमीन पर अवैध खनन किया जा रहा है, जो वे नहीं करने देंगे। इसको लेकर भी खान एवं भू विज्ञान विभाग द्वारा जांच की जा रही है। रात को अवैध खनन रूकवाने के दौरान विवाद होने पर चारभुजा थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची, मगर खान विभाग का मामला होने से पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। जानकारी के अनुसार जनावद पंचायत के डूंगरजी का गुड़ा गांव शनिवार रात जेसीबी से अवैध खनन करते हुए डम्पर में क्वाट्र्स व फेल्सपार भरते हुए ग्रामीणों ने पकड़ लिया। इस दौरान ग्रामीण व अवैध खननकर्ता आमने सामने हो गए व एक दूसरे पर लोगों ने पत्थर भी फेंके। सूचना पर चारभुजा थाने से एएसआई प्रतापसिंह मय जाब्ते के रात को ही घटना स्थल पर पहुंच गएए तब तक अवैध खननकर्ता मौके से भाग गए थे, जबकि ग्रामीणों ने डम्पर व जेसीबी को मौके पर ही खड़े करवा दिए। पुलिस द्वारा भी अवैध खनन का मामला होने पर खान एवं भू विज्ञान विभाग को सूचित कर दिया। उसके बाद रविवार सुबह खान एवं भू विज्ञान विभाग प्रथम राजसमंद से फोरमैन आरती मय टीम के डूंगरजी का गुड़ा गांव पहुंच गई, जहां ग्रामीण अवैध खनन को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इस पर खान विभाग के दल द्वारा मौके पर ही जेसीबी व डम्पर को जब्त करते हुए चारभुजा थाने में खड़े करवा दिए गए। दूसरी ओर, ग्रामीणों के अवैध खनन की शिकायत को लेकर खान एवं भू विज्ञान विभाग द्वारा जांच की जा रही है।

एक माह से लामबद्ध है ग्रामीण

डूंगरजी का गुड़ा के ग्रामीण एक माह से चरागाह जमीन पर खनन रूकवाने को लेकर लामबद्ध है। गांव के मांगीलाल, जयसिंह सहित ग्रामीणों ने बताया कि अवैध खनन होने पर गढबोर तहसीलदार से लेकर कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी व जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल तक को ज्ञापन दे दिया, मगर अभी तक कार्रवाई नहीं हो पाई है। इस पर ग्रामीणों चरागाह जमीन पर जाने वाले सभी रास्तों को बंद करवा दिया और खनन रूकवा दिया। उसके बाद करीब एक पखवाड़े से खनन बंद था, मगर ग्रामीण रात को भी निगरानी कर रहे हैं। जिससे शनिवार रात को जेसीबी व डम्पर खनन करने पहुंचे, तो ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया। साथ ही ग्रामीणों ने चेताया कि जब तक खनन की जांच नहीं होगी, तब तक ग्रामवासी कोई खनन नहीं होने देंगे। जल्द कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों ने आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

शिकायत की जांच जारी

हां, डूंगरजी का गुड़ा के ग्रामीणों ने अवैध खनन का आरोप लगाते हुए शिकायत की है। वैसे गांव में आवंटित खदानें भी है, लेकिन तरमीम नहीं होने से स्पष्ट नहीं है कि माइंस किस किस जगह है। अब तरमीम व जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकती है।
आरती, फोरमैन खान एवं भू विज्ञान विभाग राजसमंद

भौतिक रिपोर्ट मांगी

ग्रामीणों ने अवैध खनन की शिकायत की। इस पर ग्राम सभा में प्रस्ताव भी लिया। गांव में आवंटित खान की जमीन व शेष चरागाह जमीन के बारे में खान विभाग से रिपोर्ट मांगी हैए मगर कोई स्थिति स्पष्ट नहीं है। इसके लिए जिला कलक्टर व खान विभाग को भी अवगत करा दिया।
लक्ष्मण सिंह, सरपंच, जनावद

राजसमंद। जनावद पंचायत के डूंगरजी का गुड़ा में चरागाह जमीन पर अवैध खनन करने पर विरोध करने पहुंचे ग्रामीण एवं मौके पर जब्त डम्पर।