तीन पंचायत समिति के 51 वार्डों के लिए 70 ग्राम पंचायतों के 353 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
राजसमंद, चेतना भाट। जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्यों के हा रहे चुनाव के तहत गुरूवार को जिले के पॉलिटेक्निक कॉलेज में द्वितीय चरण के तहत हो रहे चुनाव के लिए रेलमगरा, खमनोर, देलवाडा के लिए प्रशिक्षण आयोजित हुआ व मतदान दल इसके बाद अपने अपने गंतव्यों के लिए प्रस्थान किया। प्रशिक्षण के दौरान पर्यवेक्षक राजेन्द्र भट्ट ने चुनाव कार्य को जिम्मेदारी व कोरोना महामारी से सर्तकता व सावधानी के साथ निर्वाचन कार्य करने के लिए कहा उन्होंने आयोग द्वारा जारी गाईडलाईन की पालना के निर्देश दिए व महत्वपूर्ण जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार पोसवाल ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए चुनाव कार्य सावधानी सजगता के साथ करना है जिसमें मास्क, सेनीटाईजर, व्यक्तिश: दूरी आदि का प्रयोग करना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर उन्होंने कॉलेज में सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार, सीईओ जिला परिषद निमिषा गुप्ता, मंदिर मंडल सीईओ जितेन्द्र ओझा ने पीठासीन अधिकारियों, पीओ, बूथ, मतदान केन्द्र, कोरोना महामारी के दौरान सावधानी बतरने, मास्क, सेनीटाईजर, दूरी, हैण्डगलब्ज के प्रयोग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता ने भी प्रशिक्षणार्थियों को चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। प्रशिक्षण में अतिरिक्त जिला पुलिस अधिक्षक राजेश गुप्ता ने भी कानून व्यवस्था, मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में बताया। रेलमगरा, खमनोर एवं देलवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में होने वाले चुनावों के लिए मतदान का समय सुबह 7:30 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। इस अवसर पर राजसमन्द उपखंड अधिकारी सुशील कुमार, रेलमगरा रिटर्निग अधिकारी व उपखंड अधिकारी मनसुख डामोर, नाथद्वारा उपंखड अधिकारी अभिषेक गोयल, देलवाडा के लिए सम्पदा अधिकारी चेतन त्रिपाठी व सम्बधित विभागों के अधिकारी कर्मचारीए दिनेश श्रीमाली व प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

तीन पंचायत समिति के 50 एवं जिप के 10 वार्ड के लिए होगा मतदान

द्वितीय चरण के लिए तीन पंचायत समिति क्षेत्र में आने वाले जिला परिषद के वार्ड संख्या 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 एवं 13 कुल 10 सहित रेलमगरा, खमनोर एवं देलवाड़ा पंचायत समिति के कुल 51 वार्ड के लिए क्षेत्र की 70 ग्राम पंचायतों के 353 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। हालांकि नवगठीत देलवाड़ा पंचायत समिति के वार्ड संख्या 9 से भाजपा प्रत्याशी जीवनसिंह झाला ने अपना नामांकन उठा लिया था। जिसके चलते कांग्रेस प्रत्याशी श्रवणसिंह निर्विरोध विजेता घोषित किए गए। जिसके बाद देलवाड़ा पंचायत समिति के वार्ड 9 को छोडक़र अन्य 14 वार्ड में चुनाव होने है। जिसके बाद रेलमगरा 17, खमनोर 19 एवं देलवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के 14 वार्डों सहित कुल 50 एवं जिला परिषद के वार्ड संख्या 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 एवं 13 के लिए मतदान शुक्रवार को होंगे।

प्रशिक्षण के बाद मतदान दलों की रवानगी

तीनो क्षेत्र के लिए हो रहे चुनाव को लेकर आयोजित हुए मतदान दल प्रशिक्षण के बाद रेलमगरा, खमनोर एवं देलवाड़ा पंचायत समिति के सम्बंधित क्षेत्र के लिए प्रस्थान कर गए। द्वितीय चरण के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों के प्रात: 8 बजे एवं 11 बजे के अंतिम प्रशिक्षण के बाद टीमों को ईवीएम मशीने लेकर दल में शामिल अधिकार कार्मिकों के साथ मतदान क्षेत्रों के लिए प्रस्थान किया।

रेलमगरा, देलवाडा व खमनोर क्षेत्र के आंकड़े

रेलमगरा, देलवाड़ा व खमनोर पंचायत समिति के 50 एवं जिला परिषद के 10 वार्डों के लिए कुल 70 ग्राम पंचायतों के 353 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। तीनों क्षेत्रें की कुल 2 लाख 52 हजार 6 सौ 95 मतदाता है।
रेलमगरा के 17 वार्ड के 29 ग्राम पंचायतों के कुल 134 मतदान बूथों पर 97 हजार 7 सौ 73 मतदाता है। खमनोर के 19 वार्ड के लिए 25 ग्राम पंचायतों के 131 मतदान बूथों पर कुल 95 हजार 6 सौ 28 मतदाता मत डालेंगे। देलवाड़ा के 14 वार्ड के लिए 16 ग्राम पंचायतों के 88 मतदान बूथों पर कुल 59 हजार 2 सौ 94 मतदाता मत डालेंगे।

जिला प्रमुख का सपना देख रहे दोंनों उम्मीदवारों का आज होगा फैसला

जिला प्रमुख पद ऑबीसी वर्ग की महिला के लिए आरक्षीत होने से जिला परिषद के वार्ड संख्या पांच पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर की पत्नि सुरज देवी का मुकाबला भाजपा के दिग्गज नेता कैलाश चौधरी की पत्नि शशीदेवी चौधरी के साथ हो रहा है। शुक्रवार को होने वाले दूसरे चरण के मतदान में जिप के वार्ड संख्या 5 के लिए मतदान होना है। जिसके चलते जिला प्रमुख का सपना देख रहे भाजपा व कांग्रेस के दोंनों उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला शुक्रवार को मतदाता मतदान कर ईवीएम में कैद करेंगे। जिनकी तस्वीर 8 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के बाद साफ होगी। लेकिन कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर के विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में हार का सामना किया है। विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में हार का मुह देखने वाले गुर्जर ने अपनी पत्नि को जिला प्रमुख बनाने के लिए राजनैतिक मसूबों के चलते अपनी पत्नि के कंधों पर बंदूकर रखकर सपना सजोया है। वहीं भाजपा की ओर से दिग्गज नेता कैलाश चौधरी की पत्नि शशीदेवी चौधरी भी जिला प्रमुख की दावेदार मानी जा रहीं है। भाजपा व कांग्रेस के नेता अपने-अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए एड़ी से चोटी का जार लगा रहें है।

जिला परिषद के इन वार्ड के लिए आज होगा मतदान

वार्ड सं भाजपा उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार निर्दलीय

5 शशी चौधरी सुरजदेवी गुर्जर
6 माधोसिंह चदाणा कुकसिंह
7 लालीकुंवर डुलावत रतन कुंवर
8 पप्पुलाल खटीक विजय खटीक जितेन्द्रकुमार खटीक(निर्दलीय)
9 कल्पनाकुंवर चौहान डॉ नीता पुरोहित
10 कमलादेवी जाट पूजा जाट
11 पुष्पादेवी अहिर लेहरूलाल अहिर
12 ग्यारसीदेवी भील बदामी भील
13 रतनी देवी खुमाणसिंह