• जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव 2020
    – 17 वार्डों के कुल 37 ग्राम पंचायतों के 152 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
    राजसमंद, चेतना भाट। पंचायती आम चुनाव 2020 का अंतिम एवं चतुर्थ चरण का चुनाव शनिवार को होगा। इसी के साथ ईवीएम के पिटारें में प्रत्याशियों की किस्मत बंद हो जाएगी, जो कि 8 दिसम्बर को पॉलिटेक्निक महाविद्यालय राजसमंद में खोली जाएगी। इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था से लेकर मतगणना तक की जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी गई है। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद कुमार पोसवाल ने इस संबंध में विभिन्न विभागाध्यक्षों को मतगणना स्थल की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के आदेश दिए है। जिला परिषद व पंचायत समिति के सदस्यों के लिए हो रहे चुनाव के तहत चौथे व अंतिम चरण में कुंभलगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में शनिवार को सुबह 7:30 बजे से मतदान शुरू होगा। चतुर्थ चरण के लिए जिला परिषद के 1, 2, 3, एवं चार सहित कुंभलगढ़ पंचायत समिति के 17 वार्डों के कुल 37 ग्राम पंचायतों के 152 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। इससे पहले शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित पालिटेक्निक कालेज में मतदान कर्मियों व अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित हुआ व इसके बाद मतदान दल अपने-अपने गंतव्यों के लिए प्रस्थान कर गए। प्रशिक्षण में मुख्य निष्पादन अधिकारी मंदिर मंडल जितेन्द्र ओझा, सीईओ जिला परिषद निमिषा गुप्ता और कुंभलगढ़ रिटर्निग अधिकारी परसाराम टांक ने प्रशिक्षणार्थियों को चुनाव से जुड़ी आवश्यक व महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर उन्होंने पीठासीन अधिकारियों, पीओ, बूथ, मतदान केन्द्र, कोरोना महामारी के दौरान सावधानी बतरने, मास्क, सेनीटाईजर, दूरी, हैण्डगलब्ज के प्रयोग आदि के बारे में विस्तार से महत्वपूर्ण जानकारी व मार्गदर्शन दिया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधिक्षक राजेश गुप्ता ने भी कानून व्यवस्था, मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्थाओं के बारे में की गई व्यवस्थाओं के बारे में बताया।

मतदान दलों का प्रस्थान

कुंभलगढ़ क्षेत्र के लिए होने वाले मतदान को लेकर प्रशिक्षण के बाद मतदान दल अपने-अपने क्षेत्र के लिए प्रस्थान कर गए। चतुर्थ चरण के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों के प्रात: 8 बजे एवं 11 बजे के अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान क्षेत्रें के लिए प्रस्थान कर गए। कुंभलगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में 17 वार्डों के कुल 37 ग्राम पंचायतों के 152 मतदान केन्द्र पर होने वाले चुनाव में कुल 1 लाख 20 हजार 6 सौ 51 मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे।

पंचायत समिति वार्ड 13, 14 व 16 बनी हाट सीटें

जिला परिषद व पंचायत समिति के होने जा रहे चुनाव के लिए 10 दिनों से किया जा रहा चुनावी अभियान थम गया। कार्यकर्ता घर-घर जाकर संपर्क कर एक बार फिर मतदाताओं से अंतिम मनुहार कर मत पक्ष में देने में जुट गए है। चारभुजा तहसील में 8 पंचायत समिति वार्ड व दो जिला परिषद वार्ड है। जिसमें पंचायत समिति वार्ड 14, 16 पर 25 वर्षों से भाजपा का कब्जा रहा है। तीनों सीटें हॉट सीटें बन गई है। विधानसभा की तरह सिटे निकालने के लिए प्रत्याशियों ने साख दांव पर लगा दी है। भाजपा पुन: सीट हथियाने के लिए प्रयत्नशील है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों द्वारा इस बार तीनों सीटों पर जीत कायम करने की कोशिशों में जुट गए है। पंचायत समिति वार्ड 1 पर त्रिकोणीय संघर्ष तथा भाजपा का बागी प्रत्याशी मैदान में है। जिला परिषद की वार्ड दो व तीन पर कड़ा मुकाबला है। वहीं जिला परिषद वार्ड चार पर भी भाजपा का 25 वर्षों से कब्जा रहा है। कांग्रेस इस सीट को हथियाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है।

राजसमंद। चौथे चरण के लिए होने वाले मतदान से पूर्व आयोजित प्रशिक्षण में चुनाव से सम्बंधित जानकारी देते सीईओ ओझा एवं मतदान केन्द्र के लिए इवीएम लेकर रवाना होते मतदान दल में शामिल कर्मचारी। फोटो-प्रहलाद पालीवाल